ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRहरियाणा की गर्भवती महिलाओं की दिल्ली में भ्रूण लिंग जांच कराने वाले रैकेट का भंडाफोड़

हरियाणा की गर्भवती महिलाओं की दिल्ली में भ्रूण लिंग जांच कराने वाले रैकेट का भंडाफोड़

हरियाणा की गर्भवती महिलाओं के दिल्ली में भ्रूण लिंग जांच कराने वाले एक रैकेट का दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने खुलासा किया है। विभाग ने रैकेट के लिए काम करने वाली एक महिला दलाल को भी पकड़ा...

हरियाणा की गर्भवती महिलाओं की दिल्ली में भ्रूण लिंग जांच कराने वाले रैकेट का भंडाफोड़
नई दिल्ली | वरिष्ठ संवाददाताFri, 11 Oct 2019 12:07 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा की गर्भवती महिलाओं के दिल्ली में भ्रूण लिंग जांच कराने वाले एक रैकेट का दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने खुलासा किया है। विभाग ने रैकेट के लिए काम करने वाली एक महिला दलाल को भी पकड़ा है।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के डॉ. नितिन ने बताया कि हरियाणा से गर्भवती महिलाओं को लेकर दिल्ली आई एक दलाल को टीम ने रंगेहाथ पकड़ लिया। जहांगीरपुरी इलाके में टीम ने दलाल से करीब 25 हजार रुपये भी बरामद किए हैं। दलाल हरियाणा के विभिन्न शहरों से दिल्ली लाकर अल्ट्रासाउंड कराने के बाद बेटा होने का दावा करते थे। एक हजार रुपये में पर्ची बनवाकर ये दिल्ली सरकार के अस्पतालों या क्लीनिक में अल्ट्रासाउंड कराते थे, फिर उसी रिपोर्ट पर मरीज को झूठा आश्वासन देकर रकम वसूलते थे।

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के डॉ. नितिन के मुताबिक, सोनीपत स्वास्थ्य विभाग टीम से उन्हें इस मामले की सूचना मिली थी। इसके बाद गुरुवार को जहांगीरपुरी स्थित संजय ग्लोबल अस्पताल में छापा मारा गया।यहां से महिला दलाल को भ्रूण लिंग जांच कराते हुए रंगेहाथ दबोच लिया गया। इस मामले में अस्पताल भी शक के दायरे में है। डॉ. नितिन ने बताया कि महिला दलाल को सोनीपत टीम के हवाले कर दिया है। अस्पताल को भी सील करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

ऐसे चल रहा खेल

दलाल हरियाणा से गर्भवती महिलाओं को लाकर दिल्ली के अस्पतालों में उनकी लिंग जांच कराते हैं। जांच के बाद दलाल अपने ही गिरोह के किसी सदस्य से महिला की बात कराते हैं, जो उन्हें उनके बेटा होने या नहीं होने का दावा करते हैं।फीस, अल्ट्रासांउड और ट्रैवल पर गर्भवती महिलाओं के परिजनों से ये गिरोह मोटी रकम वसूलते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें