Haryana: New AIIMS will be established in Manethi of Rewari Modi govt gives approval - हरियाणा : रेवाड़ी के मनेठी में बनेगा नया एम्स, मोदी सरकार ने दी मंजूरी, ये होंगी सुविधाएं DA Image
19 फरवरी, 2020|6:39|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरियाणा : रेवाड़ी के मनेठी में बनेगा नया एम्स, मोदी सरकार ने दी मंजूरी, ये होंगी सुविधाएं

Narendra Modi, Prime Minister, India

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में हरियाणा (Haryana) में रेवाड़ी जिले (Rewari) के मनेठी (Manethi) में नए एम्स (New AIIMS) की स्थापना को मंजूरी दे दी। मनेठी में बनाने वाले एम्स के निर्माण पर करीब 1299 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

केंद्रीय कैबिनेट (Union Cabinet) ने एम्स में निदेशक के एक पद के सृजन को भी मंजूरी दी है। इसमें निदेशक का अधिकतम वेतन दो लाख 37 हजार 500 रुपये होगा। नए एम्स में स्नातक (एमबीबीएस) की 100 और बीएससी (नर्सिंग) की 60 सीटें होंगी। इसमें 15 से 20 सुपर स्पेशियलिटी विभाग होंगे तथा 750 अस्पताल बिस्तर, आईसीयू स्पेशियलिटी और सुपरस्पेशियलिटी बिस्तर होंगे। इसके अलावा, एक मेडिकल कॉलेज, आयुष ब्लाक, रैन बसेरा, छात्रावास और आवासीय व्यवस्था सहित अन्य सुविधाएं होंगी।

दिल्ली एम्स को विश्वस्तरीय बनोन की योजना मंजूर

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने राजधानी स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) (Delhi AIIMS) को विश्व स्तरीय चिकित्सा विश्वविद्यालय बनाने के मास्टर प्लान के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। 

वहीं, मंत्रिमंडल की बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली तथा कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली में एम्स के विस्तार के लिए मास्टर प्लान को सिद्धांत: मंजूरी दी गई है जिसके तहत इसे विश्व स्तरीय विश्वविद्यालय बनाया जाएगा और इसमें मरीजों को उच्च स्तरीय और विशेषज्ञतायुक्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Haryana: New AIIMS will be established in Manethi of Rewari Modi govt gives approval