ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRकोटा में फंसे छात्रों को वापस लाने को हरियाणा सरकार ने उठाया बड़ा कदम, 31 बसें राजस्थान रवाना

कोटा में फंसे छात्रों को वापस लाने को हरियाणा सरकार ने उठाया बड़ा कदम, 31 बसें राजस्थान रवाना

हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन के चलते राजस्थान के कोटा में फंसे राज्य के 800 से अधिक छात्रों को वापस लाने के लिए गुरुवार को रोडवेज की 31 बसें कोटा भेजीं हैं। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर...

कोटा में फंसे छात्रों को वापस लाने को हरियाणा सरकार ने उठाया बड़ा कदम, 31 बसें राजस्थान रवाना
रेवाड़ी। हिन्दुस्तान टीमThu, 23 Apr 2020 07:02 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा सरकार ने लॉकडाउन के चलते राजस्थान के कोटा में फंसे राज्य के 800 से अधिक छात्रों को वापस लाने के लिए गुरुवार को रोडवेज की 31 बसें कोटा भेजीं हैं। विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हरियाणा के ये छात्र कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन लागू किए जाने से बाद से कोटा में ही फंस गए हैं।

उत्तर प्रदेश की तर्ज पर हरियाणा ने भी एजुकेशन हब राजस्थान के कोटा में फंसे हरियाणा के छात्रों को निकालने के लिए रोडवेज बसें रवाना की हैं। रेवाड़ी की 16 व नारनौल डिपो की 15 बसों को गुरुवार दोपहर को गुरुग्राम सीआईडी के डीएसपी व यातयात प्रबंधक के नेतृत्व में रवाना कर दिया गया।

कोटा से चलने के बाद यह सभी बसें जिला वाइज रवाना होंगी और फिर छात्रों को उनके गृह जिलों में टेस्टिंग के बाद क्वारंटाइन किया जाएगा। कोटा में सबसे ज्यादा रेवाड़ी के 136 छात्र फंसे हुए हैं। 

तीन दिन पहले ही उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने विद्यार्थियों को कोटा से निकालने की पहल की थी। उसके बाद अब हरियाणा सरकार की ओर से प्रदेश के विद्यार्थियों को कोटा से निकालने के लिए 19 जिलों के 858 विद्यार्थियों की लिस्ट तैयार की गई है। एक बस में 30 विद्यार्थी सवार होंगे। बसों के साथ सरकार ने गुरुग्राम स्थित सीआईडी के डीएसपी व रोहतक के यातयात प्रबंधक नवीन कुमार को रवाना किया है। यह दोनों वहां पहुंचकर बच्चों को कोटा के अलग-अलग एरिया से निकालेंगे और फिर बसों में बिठाकर रवाना करेंगे।

बसों को लेकर रवाना होने वाले ड्राइवर और कंडक्टरों को विशेष रूप से सैनिटाइजर व मास्क उपलब्ध कराए गए हैं। साथ ही बचाव के लिए उन्हें कुछ जरूरी उपाय भी बताए गए हैं, ताकि बच्चों को सुरक्षित तरीके से उनके गृह जिले तक पहुंचाया जा सके।

कोरोना संकट: हरियाणा में अब पत्रकारों को भी मिलेगा ₹ 10 लाख का बीमा

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार को जारी किए गए ताजा हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, राज्य में COVID-19 के मामलों की संख्या बढ़कर 270 तक पहुंच गई है। इनमें 24 मरीज विदेशी नागरिक हैं। कुल मरीजों में से 162 मरीज अब तक ठीक हो चुके हैं, जबकि 105 मरीजों का इलाज चल रहा है। कोरोना संक्रमण के कारण राज्य में अब तक तीन लोगों की जान चली गई है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ाई में हरियाणा की स्थिति अन्य राज्यों से काफी बेहतर है। कोरोना महामारी से निपटने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में सिर्फ 6 जिले ऐसे हैं जहां मरीजों की संख्या 10 या उससे ऊपर है। इनमें भी 2 जिले पहले से बेहतर हो गए हैं और तीन जिलों में कोई मामला नहीं है। देश में कोरोना से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 7 दिन में दोगुनी हो रही है, लेकिन हरियाणा में यह 14 दिनों में दोगुनी हो रही है।

मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा कि हरियाणा में आज कोरोना वायरस के 260 मामले हैं, जिनमें से 153 लोग अब ठीक हो चुके हैं और तीन की मौत हो गई है। राज्य में प्रत्येक 10 लाख लोगों पर 511 लोगों के टेस्ट किए गए हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें