DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दाखिले की दौड़ : हरियाणा बोर्ड के छात्रों को CBSE के छात्रों से मिलेगी कड़ी चुनौती

                                                      file photo

हरियाणा बोर्ड के छात्रों को दिल्ली विश्वविद्यालय की दौड़ में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के छात्रों से कड़ी टक्कर मिलेगी। बुधवार को जारी हुए हरियाणा बोर्ड के परीक्षा परिणाम से ये बात साफ हो गई है। दरअसल, वहीं सीबीएसई में कुल 83.40 फीसदी परीक्षार्थी सफल रहे थे। अगर सीबीएसई पंचकुला रीजन की बात करें तो परिणाम 93.72 फीसदी था। जबकि हरियाणा बोर्ड का परिणाम 74.48 फीसदी रहा है।

HBSE 12th Result 2019 : टॉपर्स की लिस्ट में फरीदाबाद और पलवल का दबदबा

दिल्ली यूनिवर्सिटी के दाखिले की दौड़ में विभिन्न राज्यों के साथ हरियाणा और उत्तर प्रदेश के छात्रों की खासी तादाद होती है। अगर परिणामों पर नजर डालें तो सीबीएसई की तुलना में हरियाणा बोर्ड के छात्र काफी पीछे रहे हैं। ऐसे में हरियाणा बोर्ड के छात्रों को डीयू में जगह बनाने के लिए मशक्कत करनी होगी। वहीं दिल्ली के अलावा जिले के कॉलेजों में भी सीबीएसई के छात्रों के सामने हरियाणा बोर्ड के छात्रों को पिछड़ना पड़ेगा। 

एनसीआर और दूसरे बोर्ड से भी मिलेगी टक्कर : हरियाणा बोर्ड में फरीदाबाद जिले का परिणाम इस बार 67.86 फीसदी फीसदी रहा है। गुरुग्राम का परिणाम 70.05 फीसदी रहा है। उधर, यूपी बोर्ड की बात करें तो गाजियाबाद जिले का का परिणाम 89.73 फीसदी रहा था। वहीं यूपी बोर्ड में नोएडा जिले का परिणाम 91.06 फीसदी रहा था। सीआईएससीई बोर्ड में बारहवीं में 96.52 फीसदी परीक्षार्थी सफल रहे हैं। ऐसे में साफ है कि फरीदाबाद के छात्रों को दूसरे बोर्ड और जिलों से कड़ी चुनौती मिलेगी। 

मुख्य कॉलेजों में जगह मिलना मुश्किल : डीयू के नॉर्थ और साउथ कैंपस के मुख्य के कॉलेजों में 90 फीसदी वाले अधिकांश छात्रों को ही दाखिला मिल पाता है। वहीं आउट ऑफ कैंपस कॉलेजों की बात करें तो शिवाजी कॉलेज, राजधानी कॉलेज, एआएसडी कॉलेज, देशबंधु कॉलेज, सत्यवती कॉलेज में बाहरी क्षेत्रों के छात्र काफी संख्या में दाखिला लेते हैं। सीबीएसई के अलावा यूपी बोर्ड में एनसीआर और सीआईएससीई के छात्रों के सामने हरियाणा बोर्ड के छात्र बामुश्किल ही मुख्य कॉलेजों में जगह बना पाएंगे।

HBSE 12th Result 2019: 74.48 फीसदी रहा रिजल्ट, दीपक ने किया टॉप

फरीदाबाद के छात्र एनसीआर में भी पीछे

  • 91.06 % रहा नोएडा में यूपीबोर्ड का रिजल्ट
  • 89.73 % रहा गाजियाबाद में यूपीबोर्ड का रिजल्ट
  • 70.05 % रहा गुरुग्राम में हरियाणा बोर्ड का रिजल्ट
  • 67.86 % रहा फरीदाबाद में हरियाणा बोर्ड का रिजल्ट

12 वीं का रिजल्ट एक नजर में

  • 74.48 फीसदी रहा हरियाणा बोर्ड का परिणाम
  • 83.40 फीसदी रहा है सीबीएसई का कुल परीक्षा परिणाम
  • 93.72 फीसदी रहा सीबीएसई पंचकुला रीजन का परिणाम
  • 70 फीसदी रहा यूपी बोर्ड का कुल परीक्षा परिणाम
  • 96.52 फीसदी रहा सीआईएससीई बोर्ड का परिणाम
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Haryana Board Students will get tough challenge from CBSE students DU admission race