ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRहरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 : ऐसे यू-ट्यूब चैनल्स और वीडियो पर होगा मुकदमा

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 : ऐसे यू-ट्यूब चैनल्स और वीडियो पर होगा मुकदमा

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में यू-टयूब वीडियो प्लेटफॉर्म पर कोई ऐसे चैनल या वीडियो, जो किसी प्रत्याशी या राजनीतिक दल का समर्थन करते हैं या जाति, धर्म विशेष के पक्ष में या कोई भ्रामक सामग्री...

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 : ऐसे यू-ट्यूब चैनल्स और वीडियो पर होगा मुकदमा
फरीदाबाद | कार्यालय संवाददाताSat, 28 Sep 2019 02:10 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में यू-टयूब वीडियो प्लेटफॉर्म पर कोई ऐसे चैनल या वीडियो, जो किसी प्रत्याशी या राजनीतिक दल का समर्थन करते हैं या जाति, धर्म विशेष के पक्ष में या कोई भ्रामक सामग्री दर्शाते हो या आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा। ऐसे में उनके खिलाफ आईटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज की जी सकती है।

शुक्रवार को जिलों के निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग करते हुए हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल ने यह निर्देश दिए।उन्होंने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 28 और 29 सितंबर यानी शनिवार और रविवार के दिन नामांकन पत्र नहीं भरे जाएंगे।

लाउडस्पीकर रात दस बजे बाद प्रयोग नहीं होंगे

फरीदाबाद (कासं.) | जिलाधीश अतुल कुमार ने आपराधिक प्रक्रिया की धारा-144 के तहत आदेश पारित कर हरियाणा विधानसभा चुनाव के दौरान कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के उद्देश्य से राजनैतिक दलों या उम्मीदवारों या उनके समर्थकों द्वारा लाउडस्पीकर का उपयोग रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक करने पर प्रतिबंध लगाया है। जिलाधीश ने आदेशों में स्पष्ट किया  कि है कि जनसभा या वाहन पर लाउडस्पीकर का उपयोग करने के लिए संबंधित प्राधिकारी से अनुमति लेना अनिवार्य है तथा इसकी सूचना संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को भी देना अनिवार्य है। जिस वाहन पर लाउडस्पीकर लगाया जाएगा, उस पर अनुमति चस्पा करना भी जरूरी है। वहीं दूसरी तरफ उस वाहन के सभी जरूरी कागजात भी होना जरूरी है। 

किसी प्रत्याशी ने पर्चा नहीं भरा

फरीदाबाद (कासं.) | हरियाणा विधानसभा आम चुनाव-2019 की अधिसूचना शुक्रवार को जारी हो गई। जिला फरीदाबाद और पलवल जिले की सभी नौ सीटों पर चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के नामांकन लेने के लिए निर्वाचन अधिकारी अपने दफ्तरों में बैठ गए हैं।

अलग बात है पहले दिन दोनों जिलों की नौ विधानसभा क्षेत्रों में किसी भी उम्मीदवार ने नामांकन नहीं किया। हालांकि ऐसे काफी नेता थे, जिन्होंने निर्वाचन अधिकारी कार्यालय पहुंचकर नामांकन के फॉर्म लिए और फॉर्म भरने को लेकर जानकारी जुटाई।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त फरीदाबाद अतुल कुमार द्विवेदी ने बताया कि अधिसूचना जारी होने के बाद अब राजनीतिक दलों के उम्मीदवार व अन्य उम्मीदवार संबंधित विधानसभा क्षेत्र मेंअवकाश के दिनों को छोड़कर अन्य दिनों में आगामी चार अक्तूबर तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें