DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › हरियाणा : करनाल के सैनिक स्कूल में 54 स्टूडेंट कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए, अधिकारियों में हड़कंप
एनसीआर

हरियाणा : करनाल के सैनिक स्कूल में 54 स्टूडेंट कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए, अधिकारियों में हड़कंप

करनाल। हिन्दुस्तान टाइम्स.कॉमPublished By: Praveen Sharma
Tue, 02 Mar 2021 07:57 PM
हरियाणा : करनाल के सैनिक स्कूल में 54 स्टूडेंट कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए, अधिकारियों में हड़कंप

हरियाणा के करनाल में एक स्कूल के 50 से अधिक स्टूडेंट्स कोरोना वायरस (Covid-19) से संक्रमित पाए जाने से हड़कंप मच गया है। एक वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी ने मंगलवार को समाचार एजेंसी एएनआई से कहा कि इसके चलते अधिकारियों को क्लासों और अन्य शैक्षणिक गतिविधियों को निलंबित रखने के संकेत दिए गए हैं।

करनाल के चीफ मेडिकल ऑफिसर (सीएमओ) योगेश शर्मा ने कहा कि कुंजपुरा में सैनिक स्कूल (Sainik School) के तीन स्टूडेंट्स सोमवार को कोरोना संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद टेस्ट के लिए 390 विद्यार्थियों और स्टाफ सदस्यों के नमूने लिए गए थे। शर्मा ने एएनआई के हवाले से बताया कि रिपोर्ट में पता चला है कि 54 स्टूडेंट्स कोविड-19 पॉजिटिव हैं।

डिप्टी कमिश्नर निशांत कुमार यादव ने कहा कि एएनआई के अनुसार, यह स्कूल रक्षा मंत्रालय के तहत आने वाली सैनिक स्कूल सोसाइटी द्वारा चलाया जाता है और इसके हॉस्टलों को कंटेनमेंट जोन के रूप में घोषित किया गया है।

हरियाणा सरकार ने कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को दिसंबर में स्कूलों में जाने की अनुमति दी थी और 24 फरवरी से कक्षा 3 से 5 तक के छात्रों के लिए फिर से स्कूल खोल दिए थे। सरकार ने सोमवार 1 मार्च से कक्षा 1 और 2 के लिए नियमित कक्षाएं शुरू करने का भी फैसला किया है। एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि स्कूल का समय सुबह 10 से दोपहर 1.30 बजे तक होगा। अभिभावकों से कहा गया है कि वे अपने बच्चों को स्कूलों में भेजने से पहले स्कूल के प्रिंसिपल या क्लास टीचर को एक सहमति पत्र प्रस्तुत दें। बयान में कहा गया है कि जो लोग अपने बच्चों को ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखना चाहते हैं, वे ऐसा कर सकते हैं।

स्कूलों को सभी कोविड-19 संबंधित दिशानिर्देशों और मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) का पालन करने के लिए कहा गया है। बयान में कहा गया है कि प्रत्येक स्कूल को तीन विंगों में बांटा किया जाएगा। अगर किसी विंग में कोई स्टूडेंट कोविड-19 पॉजिटिव पाया जाता है, तो उस विंग को 10 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा और पूरे स्कूल को सैनिटाइज कराया जाएगा। अगर एक से अधिक विंग के स्टूडेंट्स को संक्रमित पाया जाता है, तो पूरे स्कूल को 10 दिनों के लिए बंद कर दिया जाएगा।

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, सोमवार को सामने आए कोविड-19 के 166 नए मामलों के बाद यहां संक्रमितों की संख्या बढ़कर 270,950 तक पहुंच गई है और कोरोना के कारण दो और लोगों की मौत के बाद राज्य में मौत का आंकड़ा बढ़कर 3,050 हो गया है। 

संबंधित खबरें