DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुरुग्राम : चार दिन तक इन 20 इलाकों में रहेगा पीने के पानी का संकट

drinking water crisis                                                       pti

गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकारण (जीएमडीए) शहर की 10 लाख आबादी को मिलने वाले पेयजल में 15 अगस्त से 30 फीसदी की कटौती कर देगा। 19 अगस्त को बसई जल शोधित संयंत्र में पाइप लाइन की मरम्मत कार्य के चलते ऐसा किया जाएगा। आपूर्ति नहीं होने से शहर के 20 सेक्टरों और कॉलोनियां प्रभावित होंगी। यह कटौती चार दिन यानी 18 अगस्त तक रहेगी।

जीएमडीए के पास पेयजल आपूर्ति की कोई वैकल्पिक व्यवस्था नहीं है। जरूरत का पानी लोगों को अपने घरों के टैंकों में खुद स्टोरेज करना होगा।

कल से इन क्षेत्रों 30 फीसदी पानी कटौती से शुरू : बसई जल शोधित संयंत्र से शहर के 20 क्षेत्रों में प्रतिदिन 150 एमएलडी पेयजल की आपूर्ति होती है। इसमें सेक्टर-14, सेक्टर-15 पार्ट-1 व 2, सेक्टर-17 ए, बी, सी, डीएलएफ फेज-1, 2, 3, एमजी रोड पर सोसाइटियां, सेक्टर-29, 30,31, 32, 39, 40, 42, 43 आदि एरिया शामिल है। जिसकी आबादी 10 लाख से अधिक है। 15 अगस्त से इन क्षेत्रों में 30 फीसदी पेयजल आपूर्ति में कटौती शुरू हो जाएगी। संयंत्र से 150 की जगह 120 एमएलडी आपूर्ति होगी। 

नहीं आएगा नहरी पानी : सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता विनय ढुल ने जीएमडीए को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि 54.380 किलोमीटर लंबी एनसीआर वॉटर चैनल की रिपेयरिंग की जानी है। कम से कम चार दिन तक नहरी पानी संयंत्रों को सप्लाई नहीं कर सकते हैं। इसलिए मरम्मत कार्य में जीएमडीए सहयोग करे। जीएमडीए ने संयंत्र पर बने छह टैंकों में एक सप्ताह का पानी स्टोर की क्षमता को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। चार दिन इसी तरह पानी की कटौती होगी। 

30 घंटे बंद रहेगा बसई संयंत्र

जीएमडीए अधिकारियों के अनुसार बसई संयंत्र 19 अगस्त सुबह आठ बजे से 20 अगस्त दोपहर दो बजे तक बंद रहेगा। इस दौरान बसई रोड के पास गढ़ी मोड़ पर 1300 एमएम की 2.5 मीटर लंबी पाइप लाइन बदलने का कार्य किया जाएगा। यह लाइन जर्जर होने से आपूर्ति बाधित होती है।

''सिंचाई विभाग को एनसीआर वॉटर चैनल को 15 अगस्त से बंद कर मरम्मत कार्य शुरू करने के लिए कहा गया है। चार दिन बाद 19 अगस्त को बसई संयंत्र 30 घंटे बंद कर पाइप लाइन बदलने के कार्य किया जाएगा। एनसीआर चैनल से बसई और चंदू संयंत्र को नहरी पानी मिलता है। नहरी पानी नहीं मिलने से शहर की आपूर्ति में 30 फीसदी की कटौती की जाएगी।'' -अभिनव वर्मा, कार्यकारी अभियंता जीएमडीए 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Gurugram will face serious drinking water crisis in 20 areas for four days