ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRGurugram : सांसों पर संकट के कारण हफ्तेभर बंद रहने के बाद गुरुग्राम में फिर खुलेंगे प्राइमरी स्कूल

Gurugram : सांसों पर संकट के कारण हफ्तेभर बंद रहने के बाद गुरुग्राम में फिर खुलेंगे प्राइमरी स्कूल

डीडीएमए अध्यक्ष एवं गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने 6 नवंबर के फैसले को वापस लेने के आदेश जारी किए हैं। अब जिले भर के प्राइमरी स्कूल ऑफलाइन मोड में क्लासें फिर से शुरू कर सकते हैं।

Gurugram : सांसों पर संकट के कारण हफ्तेभर बंद रहने के बाद गुरुग्राम में फिर खुलेंगे प्राइमरी स्कूल
Praveen Sharmaगुरुग्राम। पीटीआईTue, 14 Nov 2023 08:53 AM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम जिले में भारी वायु प्रदूषण स्तर के कारण बंद किए गए नर्सरी से पांचवीं तक के सभी प्राइमरी स्कूल फिर से खुलने जा रहे हैं। अधिकारियों ने सोमवार को इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में स्कूली बच्चों को बढ़ते प्रदूषण से बचाने के लिए गुरुग्राम प्रशासन ने 6 नवंबर को प्राइमरी स्कूलों को अगले आदेश तक बंद करने का आदेश दिया था।

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के अध्यक्ष एवं गुरुग्राम के उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने 6 नवंबर के फैसले को वापस लेने के आदेश जारी किए हैं। अब जिले भर के प्राइमरी स्कूल ऑफलाइन मोड में क्लासें फिर से शुरू कर सकते हैं।

सावधान! अब बिना मास्क लगाए न जाएं बाहर, दिल्ली में 3 दिन दमघोंटू धुआं छाने के आसार

नए आदेश में कहा गया है कि व्यवधान से बचने के लिए स्कूल प्रबंधनों को केवल ऑनलाइन मोड में पढ़ाई जारी रखने के आदेश दिए गए थे, लेकिन अब आदेश तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया गया है। इस बीच, दिवाली के एक दिन बाद सोमवार को गुरुग्राम में वायु गुणवत्ता "बहुत खराब" श्रेणी में दर्ज की गई।

सोमवार को शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 349 दर्ज किया गया, जो सामान्य से सात गुना तक अधिक था। पिछले साल दिवाली के अगले दिन गुरुग्राम का AQI 257 दर्ज किया गया था। सोमवार को मानेसर का एक्यूआई 328 दर्ज किया गया, जबकि 2022 में दिवाली के एक दिन बाद 224 दर्ज किया गया था।

दिवाली के बाद हवा फिर जहरीली, 9 वर्षों में AQI खराब होने का अंतर सबसे अधिक

विशेषज्ञों के मुताबिक, दिवाली से पहले पिछले हफ्ते हुई बारिश से शहरवासियों को कुछ राहत मिली थी, लेकिन रविवार को हुई आतिशबाजी के बाद हवा की गुणवत्ता एक बार फिर खराब हो गई।

मौसम विभाग ने कहा कि आने वाले दिनों में बारिश की कोई संभावना नहीं है। सोमवार सुबह भी वायु प्रदूषण के कारण आसमान में धुंध छाई रही। सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक दृश्यता 800 मीटर से एक किलोमीटर के बीच रही। हालांकि, बाद में दृश्यता में थोड़ा सुधार हुआ और यह बढ़कर दो किलोमीटर हो गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें