DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुरुग्राम पुलिस में SPO की भर्ती शुरू, इतना होगा वेतन, ऐसे करें आवेदन

प्रतीकात्मक तस्वीर

गुरुग्राम पुलिस में नवसृजित 500 एसपीओ के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया बुधवार को शुरू हो गई। इन पदों के लिए पुलिस उपायुक्त मुख्यालय के दफ्तर में आवेदन स्वीकार किए जा रहे हैं। हालांकि पहले दिन एक भी आवेदन नहीं आया है। पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक सभी पदों पर नियुक्ति होने तक आवेदन की प्रक्रिया जारी रहेगी।

उन्होंने बताया कि इन सभी पदों पर मिलिट्री, नेवी, एयरफोर्स के अलावा सीआरपीएफ, सीआईएसएफ, आरपीएफ, बीएसएफ और आईटीबीपी के सेवानिवृत कर्मियों को तैनाती दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने मंगलवार को ही इन पदों को सृजित करते हुए गुरुग्राम पुलिस को भर्ती प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए थे। सरकार के निर्देश पर गुरुग्राम पुलिस में बुधवार से भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि अभी तक एसपीओ के लिए 14 हजार रुपये वेतन निर्धारित था, लेकिन अब सरकार ने इसे बढ़ा कर 18 हजार रुपये प्रति माह कर दिया है।

पहले से रिक्त हैं 370 पद

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक गुरुग्राम पुलिस में अभी 1130 एसपीओ तैनात हैं। बावजूद इसके 370 पद खाली पड़े हैं। वहीं 500 नए पद सृजित हो गए। ऐसे में अब कुल 870 पदों पर नियुक्ति होनी है। इन सभी पदों पर नियुक्ति के बाद गुरुग्राम पुलिस के पास कुल 2000 एसपीओ हो जाएंगे।

नहीं होगी परीक्षा

पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक, एसपीओ भर्ती के लिए कोई लिखित या शारीरिक परीक्षा नहीं होगी। लेकिन आवेदकों के लिए हरियाणा पुलिस की ओर से कुछ शर्ते निर्धारित की गई है। इसमें पूर्व सैनिकों की सेवा अवधि न्यूतनतम पांच वर्ष अनिवार्य है। एसपीओ को विशेष परिस्थिति में राज्य के किसी भी जिले में अल्पकाल के लिए तैनात किया जा सकता है। सभी एसपीओ को नियुक्ति के बाद 15 दिन का कैप्सूल कोर्स कराया जाएगा। इसके बाद इन्हें गार्द ड्यूटी, पेट्रोलिंग, ट्रैफिक एवं अन्य पुलिस ड्यूटियों के लिए तैनात किया जा सकता है।

यह मिलेंगे लाभ

  • सिपाही के लिए लागू अवकाश मिलेगा
  • भर्ती के समय दो जोड़ी वर्दी, एक जोड़ी जूते और 3000 रुपये मिलेंगे
  • सरकारी दौरे पर 150 रुपये प्रतिदिन यात्रा भत्ता मिलेगा
  • ड्यूटी के दौरान मौत होने पर 10 लाख अनुग्रह राशि
  • स्थायी विकलांगता पर एक से तीन लाख अनुग्रह राशि
  • गंभीर चोट पर एक लाख की अनुग्रह राशि
  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Gurugram Police SPO Recruitments start know how to apply