ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRहल्की सी बारिश और शुरू हो गई समस्या, 2 दिन बाद भी गुरुग्राम की सड़कों पर जलभराव

हल्की सी बारिश और शुरू हो गई समस्या, 2 दिन बाद भी गुरुग्राम की सड़कों पर जलभराव

एनसीआर में बारिश के बाद सड़कों पर जलभराव की समस्या आ रही है। गुरुग्राम की कई सड़कों पर 2 दिन पहले हुई बारिश का पानी जमा हुआ है। गाड़ियों और लोगों को आने जाने में समस्या हो रही है।

हल्की सी बारिश और शुरू हो गई समस्या, 2 दिन बाद भी गुरुग्राम की सड़कों पर जलभराव
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,गुरुग्रामTue, 30 May 2023 07:39 AM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्राम में सोमवार को हुई आधे घंटे की बारिश से मौसम तो सुहावना हो गया, लेकिन शहर की सड़कों पर हुए जलभराव ने एक बार फिर से परेशानी बढ़ा दी। आधा दर्जन से ज्यादा इलाकों में हुए जलभराव से शहरवासियों को परेशान होना पड़ा।

वहीं, मानसून को लेकर नगर निगम और गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण (जीएमडीए) द्वारा की जा रही तैयारियों की थोड़ी बारिश ने ही पोल खोल दी। वहीं, अधिकारियों की लापरवाही के कारण शहर के नालों की सफाई का काम पूरी तरह से शुरू नहीं हो पाई है। अभी तक मानसून में जलभराव नहीं हो, उसकी योजना फाइलों में ही घूम रही है। वहीं, लापरवाह अधिकारियों के कारण इस बार भी लोगों को जलभराव की समस्या से जूझना पड़ेगा।

इन इलाकों में भरा पानी दोपहर डेढ़ बजे बादल छा गए और आधे घंटे तक तेज बारिश हुई। बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली और ठंडी हवाओं से शिमला जैसा एहसास शहर में ही हुआ। आधा दर्जन से ज्यादा इलाकों में जलभराव हुआ। इनमें सेक्टर-10 की कई सड़कों पर जलभराव हुआ,जिससे वहां से गुजरने वाले लोगों को दिक्कतें हुई।

बिजली के पोल के बाद पानी करने से उसमें करंट आ गया और वहां से गुजर रही गाय की करंट लगने से मौत भी हो गई। इसके अलावा गांव झाड़सा, गांव खांडसा, सेक्टर-9ए,दिल्ली-जयपुर हाईवे पर नरसिंगपुर और राजीव चौक की सर्विस लेन पर भी जलभराव हो गया। इसके साथ-साथ सेक्टर-14,न्यू कॉलोनी में भी कई जगह जलभराव हुआ। बारिश के दो घंटे के बाद जलभराव खत्म हुआ।

अधिकतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस तक गिरा

आधे घंटे हुई बारिश के बाद अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया,जबकि रविवार को अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस रहा था।सोमवार को न्यूनतम तापमान 21.7 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम रहा और न्यूनतम तापमन भी सामान्य से पांच डिग्री कम रहा। मौसम विभाग ने एक जून तक येलो अलर्ट जारी करते हुए बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग ने लोगों को सावधान रहने की भी सलाह दी है।

दो अंडरपास में जीएमडीए ने की मॉक ड्रिल

सोमवार को जीएमडीए ने सिकंदरपुर अंडरपास और साइबर सिटी में दोनों यू-टर्न अंडरपास में जलभराव को लेकर मॉक ड्रिल का सफलतापूर्वक आयोजन किया। अंडरपास में लगे पंप और मशीनरी की जांच करने के लिए फायर-बिग्रेड से अंडरपास में पानी छोड़ा गया। जीएमडीए के अधिकारियों अनुसार पानी छोड़ने के बाद अंडरपास में लगे पंप और मशीनरी पूरी क्षमता से काम कर रही थी। इससे साइटों पर जलभराव नहीं हुआ।

यहां रेंगकर चले वाहन

दोपहर को डेढ़ बजे शुरू हुई तेज झमाझम बारिश से दिल्ली-जयपुर हाईवे पर वाहनों कर रफ्तार रूक गई। वाहनों की रफ्तार के कारण दिल्ली से जयपुर जाने की तरफ हाईवे पर जाम लगा गया। लगभग 45 मिनट तक वाहन रेंग-रेंगकर निकलते रहे। मिनटों का सफर तय करने राहगीरों को 25 से 30 मिनट का ज्यादा समय लगा। हालांकि राहत की बात रही कि इस दौरान कोई हादसा नहीं हुआ।

नगर निगम के अधीक्षण अभियंता राधेश्याम ने बताया कि मानूसन में जलभराव न हो,उसके लिए नालों की सफाई का काम शुरू करवा दिया गया है। टीमों को जलभराव वाले स्थानों पर भेजकर जल निकासी करवाई जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें