Gurugram Lok Sabha seat s Results will be declared till may 23rd evening - गुरुग्राम सीट का परिणाम घोषित किए जाने में हो सकती है देर, जानें कारण DA Image
18 नबम्बर, 2019|3:43|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुरुग्राम सीट का परिणाम घोषित किए जाने में हो सकती है देर, जानें कारण

लोकसभा चुनाव के नतीजे के लिए इस बार थोड़ा अधिक इंतजार करना पड़ेगा। गुरुग्राम लोकसभा का आधिकारिक परिणाम शाम तक आ पाने की उम्मीद है। लोकसभा क्षेत्र के तहत आने वाले विधानसभा क्षेत्रवार मतों की गिनती होगी। यह गिनती संबंधित जिला मुख्यालयों पर जिला निर्वाचन अधिकारियों और पर्यवेक्षकों की निगरानी में होगी। सभी 25 राउंड की मतगणना पूरी होने के बाद विजेता का ऐलान किया जाएगा।

विजयी प्रत्याशी को गुरुग्राम लघु सचिवालय में निर्वाचन का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। गुरुग्राम लोकसभा के रिटर्निंग अधिकारी अमित खत्री यह प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे। इस बार की मतगणना में पिछली बार की तुलना में अधिक समय लगने की उम्मीद है। चुनाव तहसीलदार संतलाल गहलोत ने बताया कि सबसे पहले पोस्टल बैलेट मतों की गिनती की जाएगी। इसके साथ ही ईवीएम खुलनी शुरू हो जाएंगी। 

वीपीपैट से मिलान : हर विधानसभा क्षेत्र के पांच-पांच बूथों पर इस बार ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीनें लगाई गई थीं। इस बार की मतगणना में ईवीएम से प्रत्याशी वार निकले मतों को इन वीपीपैट में कैद मतदाता पर्ची से मिलना किया जाएगा। इसके प्रक्रिया के दौरान संबंधित राजनीतिक दलों के काउंटिंग एजेंट के हस्ताक्षर भी कराए जाएंगे। ऐसे में उम्मीद हैं कि मतगणना में अधिक समय लगेगा। एक अधिकारी ने बताया कि वीपीपैट को प्रयोग पूरी प्रक्रिया को पारदर्शी रखने के लिए किया गया है। ऐसे में इनकी सही और संतोषजनक तरीके से गिनती कराई जाएगी। 

गुरुग्राम लोकसभा क्षेत्र में कुल 9 विधानसभाएं हैं। ऐसे में 45 बूथों की पर्चियों का मिलना ईवीएम से निकले मतों से कराया जाएगा। वीपीपैट वाले बूथ की ईवीएम उस विधानसभा क्षेत्र के मतों की गिनती पूरी होने के बाद होगी। मसलन, गुरुग्राम विधानसभा क्षेत्र के सभी बूथों की मतगणना के बाद एक-एक करके वे पांचों ईवीएम खोली जाएंगी, जिनमें इस बार वीपीपैट को जोड़ा गया था। इस प्रक्रिया में करीब 2 घंटे लगने की उम्मीद है। यहीं मॉडल सभी विधानसभाओं के लिए लागू किया गया है। मतगणना में 10 घंटे का समय लगने की उम्मीद है और अधिक देरी होने पर जीत-हार की आधिकारिक घोषणा देर शाम तक किए जाने की उम्मीद है। 2014 के चुनाव में 16 मई को मतगणना हुई थी, नतीजा आने में काफी वक्त लगा था। इस बार सबसे अधिक इंतजार बादशाहरपुर विधानसभा के मतों की गिनती में करना होगा। यह लोकसभा क्षेत्र की सबसे बड़ी विधानसभा है।

रद्द मतों की भी गिनती होगी। पिछली बार ऐसे मतों की संख्या शून्य रही थी। टेंडर वोटों की संख्या पिछली बार पांच दर्ज की गई थी और कुल 13 लाख, 20 हजार 647 मत सही पाए गए थे। इसमें 2658 मत नोटा के रहे थे। 

हेल्पलाइन ऐप पर भी चुनाव के नतीजे देख सकेंगे

गुरुग्राम (मु. सं.) | लोकसभा चुनाव के परिणाम 23 मई को मतगणना के उपरांत घोषित किए जाएंगे। इसके लिए प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां की जा रही हैं। इस बार चुनाव के नतीजे तेजी से सार्वजनिक करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने एक वोटर हेल्पलाइन नामक नया एप बनाया है।इसके माध्यम से जनता को टेलीविजन से भी पहले चुनाव के परिणाम प्राप्त होंगे। 

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अमित खत्री ने बताया कि मतगणना का विवरण प्रशासन द्वारा सुविधा पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा जो वो वोटर हेल्पलाइन एप पर प्रदर्शित होगा। जिन व्यक्तियों ने अपने मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप इंस्टॉल किया हुआ है वे तुरंत मतगणना का विवरण इस एप के माध्यम से देख सकेंगे। उन्होंने बताया कि किसी भी एंड्रॉयड फोन में गूगल प्ले स्टोर से वोटर हेल्पलाइन एप इंस्टॉल किया जा सकता है। 

इस लोकसभा चुनाव के दौरान इस एप के माध्यम से आमजन को प्रत्याशियों द्वारा भरे गए नामांकन फार्म की जानकारी व एफिडेविट भी उपलब्ध करवाए गए थे। शिकायत करने, ईवीएम मशीन के संबंध में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने जैसे कई विकल्प उपलब्ध करवाए गए हैं। एप में ही रिजल्ट के कॉलम को टच करने से पूरे देश के लोकसभा आम चुनाव की सांख्यिकीय रिपोर्ट प्रदर्शित हो जाती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Gurugram Lok Sabha seat s Results will be declared till may 23rd evening