ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRITI की 2500 सीटों पर ऑनलाइन दाखिले शुरू, आवेदन के लिए ये डॉक्यूमेंट होंगे जरूरी

ITI की 2500 सीटों पर ऑनलाइन दाखिले शुरू, आवेदन के लिए ये डॉक्यूमेंट होंगे जरूरी

आईटीआई में दाखिले का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। गुरुग्राम के पांच राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

ITI की 2500 सीटों पर ऑनलाइन दाखिले शुरू, आवेदन के लिए ये डॉक्यूमेंट होंगे जरूरी
Praveen Sharmaगुरुग्राम। हिन्दुस्तानSun, 09 Jun 2024 03:15 PM
ऐप पर पढ़ें

आईटीआई में दाखिले का इंतजार कर रहे छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। गुरुग्राम जिले के पांच राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। गुरुग्राम में पांचों आईटीआई में 2500 सीटे हैं। शुक्रवार को दाखिला पोर्टल खुलते ही छात्रों ने आवेदन फॉर्म भरने शुरू कर दिए। पहले दिन सेक्टर-14 के महिला-पुरुष आईटीआई में कम आवेदन हुए। छात्रों के आवेदन करने में मदद करने के लिए आईटीआई में बनाए गए हेल्प डेक्स पर भी भीड़ नहीं दिखी। मात्र एक दो ही छात्रों ने आवेदन करने में सहयोग लिया। छात्रों के मूल दस्तावेजों को चेक कर उसमें कमी दूर करके ट्रेड के लिए आवेदन भरवाए गए।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

आईटीआई के हेल्प डेक्स पर दाखिला लेने के छात्रों के दस्तावेज चेक किए जा रहे हैं। इसमें विद्यार्थी के पास अपना आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, शैक्षणिक आधारित योग्यता प्रमाण पत्र, फैमिली आईडी, कैरेक्टर प्रमाण पत्र, हरियाणा रिहायशी प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, इनकम सर्टिफिकेट और बैंक अकाउंट की कॉपी शामिल है। 10वीं पास विद्यार्थी 21 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

इन पाठॺक्रमों में ले सकते हैं प्रवेश

गुरुग्राम में पांच आईटीआई में 2500 सीटे हैं। गुरुग्राम के सेक्टर-14 में महिला-पुरुष मॉडल आईटीआई है, यहां पर सबसे अधिक सीटें होने के कारण आवेदनों की संख्या अधिक होती है। महिला-पुरुष आईटीआई में 28 ट्रेड में 1500 सीट हैं। इसमें पुरुषों के लिए इलेक्ट्रीशियन, फिटर, टर्नर, वायरमैन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, आरएण्डएसी, डीएमसी, प्लंबर, मैकेनिक, कोपा (कंप्यूटर), शीट मेटल वर्कर, वेल्डर, कारपेंटर तथा सिविंग टेक्नोलोजी आदि ट्रेड शामिल है। इसी तरह महिला आईटीआई में कंप्यूटर ऑपरेटर प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, स्टेनोग्राफी इन हिंदी, फिजियोथेरेपी टेक्नीशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स मैकेनिक, ड्राफ्टमैन मैकेनिकल, सेविंग टेक्नोलॉजी, बेसिक कॉस्मेटोलॉजी, सरफेस ऑर्नामेंटशन ट्रेड शामिल है।

छात्राओं को मिलेंगी ये सुविधाएं

आईटीआई के छात्राओं की सुविधा के लिए दाखिला लेने पर हरियाणा सरकार की ओर से 30 से 60 किलोमीटर तक मुफ्त बस पास की सुविधा और ट्यूशन फीस माफ की गई है। प्रत्येक ट्रेड में विद्यार्थियों के लिए 30 प्रतिशत सीट आरक्षित हैं। कई इंजीनियरिंग ट्रेड्स में छात्राओं के दाखिला लेने पर 500 रुपये प्रतिमाह की राशि दी जाएगी। दाखिल के लिए विद्यार्थियों को ऑनलाइन ही आवेदन भरने होंगे। इसके साथ ही आवेदन फॉर्म के साथ दस्तावेज भी ऑनलाइन अपलोड करने होंगे।

गुरुग्राम आईटीआई के प्रिंसिपल और नोडल अधिकारी जयदीप कादयान ने कहा, ''महिला-पुरुष आईटीआई में दाखिला के लिए शुक्रवार से पोर्टल खुल गए हैं। 10वीं पास विद्यार्थियों ने दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन करना शुरू कर दिया है। कुछ विद्यार्थी यहां आकर हेल्प डेक्स के सहयोग से आवेदन कर रहे हैं।''