ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRहवा ने दिखाया असर, मिलेनियम सिटी में 6 दिन बाद दमघोटू हवा से राहत; इस वजह से फिर टेंशन

हवा ने दिखाया असर, मिलेनियम सिटी में 6 दिन बाद दमघोटू हवा से राहत; इस वजह से फिर टेंशन

दिल्ली से सटे गुरुग्राम में छह दिन बाद हवा में सुधार होने से लोगों को थोड़ी राहत मिली। दिनभर छह से आठ किलोमीटर की रफ्तार से चली हवाओं से प्रदूषित आबोहवा से प्रदूणण से काफी हद तक साफ हो गई।

हवा ने दिखाया असर, मिलेनियम सिटी में 6 दिन बाद दमघोटू हवा से राहत; इस वजह से फिर टेंशन
Abhishek Mishraहिन्दुस्तान,गुरुग्रामMon, 20 Nov 2023 08:11 AM
ऐप पर पढ़ें

Gurugram Air Pollution: दिल्ली से सटे गुरुग्राम में छह दिन बाद हवा में सुधार होने से लोगों को थोड़ी राहत मिली। दिनभर छह से आठ किलोमीटर की रफ्तार से चली हवाओं से प्रदूषित आबोहवा से प्रदूणण से काफी हद तक साफ हो गई। रविवार को गुरुग्राम का वायु गुणवत्ता सूचकांक(एक्यूआई) 234 दर्ज किया। जो सामान्य से पांच गुना ज्यादा रिकॉर्ड किया गया।

वहीं,आबोहवा खराब श्रेणी में दर्ज की गई।जबकि शुक्रवार को 358 रिकॉर्ड किया गया था। रविवार को मानेसर का एक्यूआई 240 दर्ज किया गया और आबोहवा खराब श्रेणी में पहुंच गई। जबकि शनिवार को मानेसर का आबोहवा बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई थी।

रविवार को दिल्ली-एनसीआर में गुरुग्राम की आबोहवा सबसे साफ रही। दिल्ली का एक्यूआई 301,फरीदाबाद का एक्यूआई 327,गाजियाबाद का एक्यूआई 280,ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 280,नोएडा का एक्यूआई 268 रिकॉर्ड किया गया। जबकि गुरुग्राम का एक्यूआई 234 दर्ज किया गया। वहीं शनिवार को दिल्ली-एनसीआर में गुरुग्राम की आबोहवा सबसे ज्यादा प्रदूषित रही थी। इससे लोगों को परेशानी हो रही थी।

मॉनिटरिंग स्टेशन अब भी ठीक नहीं

ग्वाल पहाड़ी का मॉनिटरिंग बीते छह दिन से खराब है। तकनीकी खामी के चलते उसे ठीक नहीं किया जा सका। इसके चलते जिले में सिर्फ चार मॉनिटरिंग स्टेशन के आधार पर एक्यूआई पता चल रहा है। हालांकि यह बड़ा सवाल है कि एक्यूआई यह कितना सही हैं। वहीं मॉनिटरिंग स्टेशन को ठीक करने की तरफ ध्यान तक नहीं है।

सेक्टर-51 इलाके में 300 के पार रहा एक्यूआई

रविवार को सेक्टर-51 इलाके का एक्यूआई सबसे ज्यादा खराब रहा।दिनभर एक्यूआई 309 से 314 तक रिकॉर्ड किया गया।हालांकि दोपहर बाद एक्यूआई में थोडा सुधार जरूर होना शुरू हो गया था।इसके अलावा टेरी ग्राम और उसके आसपास इलाके का एक्यूआई दिनभर 240 से 255 के बीच रहा।हालांकि विकास सदन का एक्यूआई 180 से 194 के बीच दिन भर रिकॉर्ड किया गया। हवा चलने से सुबह आसमान साफ दिखा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें