DA Image
हिंदी न्यूज़ › NCR › दिल्ली मेट्रो का ग्रे लाइन एक्सटेंशन और पिंक लाइन सेक्शन 6 अगस्त से होंगे शुरू
एनसीआर

दिल्ली मेट्रो का ग्रे लाइन एक्सटेंशन और पिंक लाइन सेक्शन 6 अगस्त से होंगे शुरू

नई दिल्ली। पीटीआई Published By: Praveen Sharma
Sun, 01 Aug 2021 12:18 PM
दिल्ली मेट्रो का ग्रे लाइन एक्सटेंशन और पिंक लाइन सेक्शन 6 अगस्त से होंगे शुरू

दिल्लीवालों के लिए खुशखबरी है। दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन का विस्तार कर बनाए गए नजफगढ़-ढांसा बस स्टैण्ड और त्रिलोकपुरी में पिंक लाइन कॉरिडोर के एक छोटे से खंड का छह अगस्त को उद्घाटन किया जाएगा। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने कहा कि केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन दोनों खंडों का उद्घाटन करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि उद्घाटन समारोह छह अगस्त को सुबह ऑनलाइन होगा, जबकि यात्री सेवाएं उसी दिन दोपहर तीन बजे से दोनों खंडों पर शुरू हो जाएंगी।

अधिकारियों ने कहा कि लगभग एक किलोमीटर (891 मीटर) लंबा नजफगढ़-ढांसा बस स्टैंड खंड मेट्रो को नजफगढ़ के अंदरूनी क्षेत्रों से जोड़ेगा। वहींं, मयूर विहार पॉकेट-1 और त्रिलोकपुरी संजय झील स्टेशनों के बीच लगभग 289 मीटर त्रिलोकपुरी खंड का उद्घाटन इस 59 किमी लंबी पिंक लाइन को पूरी तरह से जोड़ देगा और आनंद विहार रेलवे स्टेशन, आनंद विहार आईएसबीटी, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, साउथ एक्सटेंशन, आईएनए और लाजपत नगर मार्केट जैसे शहर के महत्वपूर्ण स्थलों को जोड़ेगा। पिंक लाइन 38 स्टेशनों तक फैली हुई है। 

हालांकि, पूर्वी दिल्ली के त्रिलोकपुरी इलाके में एक छोटा सा हिस्सा डीएमआरसी अधिकारियों के लिए लंबे समय से एक अड़चन साबित हुआ था, जिसके कारण वहां कुछ दूरी तक लाइन जुड़ने से रह गई थी। इन दोनों सेक्शंस के खुलने के साथ दिल्ली मेट्रो नेटवर्क 390 किलोमीटर लंबा हो जाएगा, जिसमें 286 स्टेशन होंगे।

संबंधित खबरें