ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRग्रेटर नोएडा : जेवर एयरपोर्ट के पास घर, होटल खरीदने का मौका

ग्रेटर नोएडा : जेवर एयरपोर्ट के पास घर, होटल खरीदने का मौका

जेवर एयरपोर्ट के पास आपको आवासीय भूखंड, पेट्रोल पंप और होटल खरीदने का मौका मिल सकता है। यीडा के बोर्ड ने आवासीय भूखंड, पेट्रोल पंप, होटल व व्योस्क की योजना लाने के लिए प्रस्ताव पास कर दिया। इसके साथ...

ग्रेटर नोएडा : जेवर एयरपोर्ट के पास घर, होटल खरीदने का मौका
वरिष्ठ संवाददाता, ग्रेटर नोएडाWed, 15 Sep 2021 02:43 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

जेवर एयरपोर्ट के पास आपको आवासीय भूखंड, पेट्रोल पंप और होटल खरीदने का मौका मिल सकता है। यीडा के बोर्ड ने आवासीय भूखंड, पेट्रोल पंप, होटल व व्योस्क की योजना लाने के लिए प्रस्ताव पास कर दिया। इसके साथ ही मेडिकल डिवाइस पार्क और डाटा सेंटर पार्क की योजना का खाका रखा गया, जिसे बोर्ड ने मंजूर कर लिया।

यमुना प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने जानकारी साझा की। उन्होंने बताया कि सामान्य लोगों की सुविधा के लिए नई आवासीय भूखंड योजना लाई जाएगी। इसके साथ ही क्योस्क, होटल एवं पेट्रोल पम्प की योजनाएं लाने का निर्णय लिया गया है। ये योजनाएं प्राधिकरण के सेक्टर-18, 20, 17, 22डी, 32, 29, 16 एवं 22डी में लाई जाएंगी। दरअसल जेवर एयरपोर्ट आने के बाद इन योजनाओं का लोग इंतजार कर रहे हैं।

फिल्म सिटी व मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए अलग बिजलीघर
यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-21 में फिल्म सिटी एवं सेक्टर-28 में मेडिकल डिवाइस पार्क व डाटा सेंटर बनना है। इनके लिए बिजली की जरूरत पड़ेगी। विद्युत मास्टर प्लान-2031 में प्रस्तावित उपकेन्द्रों में से सेक्टर-28 एवं सेक्टर-32 में 220/132/33केवी विद्युत उपकेन्द्र बनाए जाएंगे।

रजिस्ट्री व निर्माण कार्य के लिए राहत मिली
कोरोना महामारी को देखते हुए रजिस्ट्री नहीं करा पाने वाले आवंटियों को राहत दी है। जिन आवंटियों की रजिस्ट्री कराने के लिए चेक लिस्ट जारी हो गई है, अब वह 31 दिसंबर तक बिना किसी जुर्माने के रजिस्ट्री करा सकते हैं। उन्हें किसी तरह का जुर्माना नहीं देना पड़ेगा।

डाटा सेंटर पार्क का भी निर्माण
यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-28 में 100 एकड़ भूमि पर डाटा सेंटर पार्क की स्थापना की जाएगी। इसके लिए उप्र डाटा सेंटर-2021 नीति को अपनाया गया है। 80 प्रतिशत भाग में 10-10 एकड़ के भूखंड व शेष 20 प्रतिशत भाग में 5-5 एकड़ के भूखंड होंगे। इस योजना के लिए अभी कुछ जमीन का खरीदना बाकी है। इसको खरीदा जा रहा है।

मेडिकल डिवाइस पार्क बनेगा
प्राधिकरण के सेक्टर-28 में 350 एकड क्षेत्र में मेडिकल डिवाइस पार्क की योजना लाई जाएगी। शासन ने मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए यमुना प्राधिकरण को अधिकृत कर दिया है। मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए कलाम इंस्टीट्यूट आफ हेल्थ टेक्नोलाजी हैदराबाद ने डीपीआर तैयार की है। फेज-1 के 90 एकड़ क्षेत्र में यह योजना आएगी। इसमें 1000 वर्ग मीटर, 2500, 4000 व 10000 वर्गमीटर के लगभग 89 भूखण्ड होंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें