ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRग्रेटर नोएडा की जमीन चार श्रेणियों में बंटेगी, ये है प्राधिकरण का प्लान

ग्रेटर नोएडा की जमीन चार श्रेणियों में बंटेगी, ये है प्राधिकरण का प्लान

ग्रेटर नोएडा के सेक्टरों के विकास और वहां की बसावट को आधार मानकर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण तीन साल बाद जमीन के दाम बढ़ाने की तैयारी में है। शहर को ए, बी, सी, डी चार हिस्सों में बांटकर जमीन के दाम...

ग्रेटर नोएडा की जमीन चार श्रेणियों में बंटेगी, ये है प्राधिकरण का प्लान
ग्रेटर नोएडा। वरिष्ठ संवाददाता Wed, 24 Apr 2019 02:26 PM
ऐप पर पढ़ें

ग्रेटर नोएडा के सेक्टरों के विकास और वहां की बसावट को आधार मानकर ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण तीन साल बाद जमीन के दाम बढ़ाने की तैयारी में है। शहर को ए, बी, सी, डी चार हिस्सों में बांटकर जमीन के दाम बढ़ाए जाएंगे। सबसे बेहतर सेक्टरों का रेट सबसे अधिक और खस्ताहाल सेक्टरों के दाम नहीं बढ़ाने की तैयारी है। करीब 15 प्रतिशत तक जमीन के दाम बढ़ाने की उम्मीद है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की आगामी बोर्ड बैठक में यह प्रस्ताव रखा जाएगा।

नोएडा प्राधिकरण में सेक्टरों के केटेगरी के हिसाब से सेक्टर रेट तय होते हैं। लेकिन ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में एक समान दरें हैं। अब ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण इसको चार वर्गों में बांटकर दरें तय करने की तैयारी में हैं। शहर को चार वर्गों ए, बी, सी व डी में बांटा जाएगा। सेक्टरों के विकास व बसावट को आधार मानकर ये दरें तय की जाएंगी।

इसके लिए प्राधिकरण में कवायद शुरू हो गई है। यह विभाजन आवासीय, बिल्डर, ग्रुप हाउसिंग, संस्थागत, औद्योगिक, व्यावसायिक आदि सभी वर्गों का किया जाएगा। सबसे विकसित और पूरी तरह से बस चुके सेक्टरों को ए वर्ग में रखा जाएगा। इन सेक्टरों की जमीन दर सबसे अधिक होगी। फिर गिरते क्रम में रेट तय किए जाएंगे। संभव है कि डी वर्ग के सेक्टरों की जमीन दरें यथावत ही रखी जाएं।

आवासीय सेक्टर में 23 हजार से अधिक दर : आवासीय सेक्टरों में प्राधिकरण ने जमीन की दर 23100 रुपये प्रति वर्ग मीटर तय कर रखी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें