DA Image
Sunday, November 28, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRअगले हफ्ते शुरू होगा ग्रेटर नोएडा ऑटम फेयर, मुश्किल में चीन, भारतीय निर्यातकों की बढ़ी उम्मीद, जानें वजह

अगले हफ्ते शुरू होगा ग्रेटर नोएडा ऑटम फेयर, मुश्किल में चीन, भारतीय निर्यातकों की बढ़ी उम्मीद, जानें वजह

वरिष्ठ संवाददाता,मुरादाबादSneha Baluni
Mon, 25 Oct 2021 08:36 AM
अगले हफ्ते शुरू होगा ग्रेटर नोएडा ऑटम फेयर, मुश्किल में चीन, भारतीय निर्यातकों की बढ़ी उम्मीद, जानें वजह

मुरादाबाद के हस्तशिल्प निर्यातक ऑटम फेयर में बिजली संकट से जूझ रहे चीन को करारा झटका देने की तैयारी में है। बिजली संकट का असर चीन के कारोबार पर साफ दिख रहा है। ऐसे में चीनी हस्तशिल्प निर्यातक बड़े ऑर्डर लेने से कतरा रहे हैं और उनके ऑटम फेयर में भी हिस्सा लेने पर संदेह है। 

मुरादाबाद के निर्यातक इसका फायदा उठाने की तैयारियों में जुट गए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि ग्रेटर नोएडा में अगले सप्ताह प्रस्तावित ऑटम फेयर में पश्चिमी देशों से बड़े ऑर्डर मिल सकते हैं। शहर के हैंडीक्राफ्ट निर्यातक जोर-शोर के साथ ऑटम फेयर की तैयारी में जुटे हैं। 

कई विदेशी ग्राहकों की तरफ से उन्हें मेले में पहुंचने और अच्छा बिजनेस मिलने का संकेत मिला है। इसी बीच निर्यातकों में चीन के बिजली संकट के असर से शरद कालीन मेले में विदेशी ग्राहकों की तरफ से ज्यादा संख्या में ऑर्डर मिलने की उम्मीद जागी है। कई ग्राहकों की तरफ से इसका संकेत भी दिया गया है। 

ग्लोब आर्ट मेटल वेयर एक्सपोर्ट फर्म के संचालक अजय कुमार पुगला ने बताया कि यूरोप और अमेरिका के साथ ही मध्य पूर्व देशों के कुछ ग्राहकों ने चीन में बिजली संकट की वजह से वहां के निर्यातकों की तरफ से माल देने को लेकर हाथ खड़े कर दिए जाने का हवाला दिया है। 

बिजली संकट के चलते चीन के निर्यातक आगामी अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी और मेले मे हिस्सा नहीं लेंगे क्योंकि वह ग्राहकों की तरफ से ऑर्डर मिलने पर माल तैयार नहीं हो पाने की असमर्थता जाहिर कर रहे हैं। मुरादाबाद हैंडीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन के महासचिव एवं हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद के यूपी कोऑर्डिनेटर अवधेश अग्रवाल ने बताया कि चीन के बिजली संकट की वजह से दुनिया भर के ग्राहकों की तरफ से भारतीय निर्यातकों के पास ऑर्डर बरसाने के संकेत शरद कालीन मेले में हिस्सा लेने आ रहे विदेशी ग्राहकों की तरफ से दिए गए हैं। 

दरअसल यूरोप के बड़े ग्राहकों के पास बड़े पैमाने पर माल खरीदने की क्षमता है। स्टोर्स खाली होने की वजह से ग्राहक निर्यातकों को बड़े पैमाने पर ऑर्डर देने की मंशा के साथ ही मेले में शिरकत करने आ रहे हैं। हस्तशिल्प निर्यात संवर्धन परिषद की ओर से शरद कालीन मेला 28 अक्टूबर से ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट पर आयोजित हो रहा है।

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें