ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली में ग्रैप-4 के नियम हटे पर अभी कौन-कौन सी पाबंदियां हैं लागू, गोपाल राय ने बताया

दिल्ली में ग्रैप-4 के नियम हटे पर अभी कौन-कौन सी पाबंदियां हैं लागू, गोपाल राय ने बताया

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि बोरिंग, खुदाई, स्ट्रक्चर निर्माण, ध्वस्तीकरण, कंस्ट्रक्शन के सामानों की लोडिंग और अनलोडिंग पर पाबंदी अभी भी लागू है।

दिल्ली में ग्रैप-4 के नियम हटे पर अभी कौन-कौन सी पाबंदियां हैं लागू, गोपाल राय ने बताया
Nishant Nandanपीटीआई,नई दिल्लीSun, 19 Nov 2023 03:46 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में Graded Response Action Plan (GRAP) - 4 की पाबंदियां खत्म होने के अगले दिन हवा में थोड़ा सुधार रहा। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को लोगों से गुहार लगाई कि वो सावधान रहें और ग्रैप के 1, 2 और 3 के नियमों का सख्ती से पालन करें। ग्रैप के यह सभी नियम दिल्ली की हवा में पलूशन को नियंत्रित करने के लिए लगाए गए हैं। एक प्रेस वार्ता के दौरान गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में लगातार हवा की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है। इस सुधार को बनाए रखने के लिए लोगों को भी जागरूक रहने की जरूरत है। गोपाल राय ने कहा, 'पिछले दो दिनों से दिल्ली की हवा में लगातार सुधार हो रहा है। आज AQI 290 तक पहुंच गया है। मैं दिल्ली के लोगों और नॉर्थ भारत के लोगों से अपील करना चाहूंगा कि वो चौकन्ने रहें। कुल मिलाकर पलूशन की स्थिति में थोड़ा सुधार है। हमें अभी भी सावधान रहने की जरूरत है। दीवाली से पहले AQI 215 पर पहुंच गया था। लेकिन लापरवाही की वजह से दीवाली के बाद AQI था। '

दिल्ली की हवा में सुधार होने की वजह से ही शनिवार को CAQM (Commission for Air Quality Management)ने GRAP 4 के नियमों को वापस लिया गया है। इसके बाद ट्रकों और बसों पर लगी पाबंदी को हटाई गई थी। हालांकि, BS-3 और BS-4 पेट्रोल औऱ डीजल वाहनों को दिल्ली में प्रवेश की इजाजत अभी भी नहीं है। निर्माणाधीन कार्यों पर लगी पाबंदी को भी हटाई गई है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान गोपाल राय ने इस बात पर जोर देकर कहा कि GRAP 1, GRAP 2 और GRAP 3 के नियम अभी भी लागू हैं। अगर आगे भी हवा की गुणवत्ता में सुधार रहता है तो कुछ अन्य पाबंदियां भी हाटई जाएंगी। 

संवाददाता सम्मेलन में गोपाल राय ने यह भी बताया कि राज मार्ग, सड़कों, फ्लाईओवर, फुट-ओवर ब्रिज और इसी तरह के अन्य प्रोजेक्ट जिनपर ग्रैप 4 के नियमों के तहत रोक लगा दी गई थी उन सभी प्रोजेक्ट को फिर से चालू करने के लिए अनुमति दे दी गई है। गोपाल राय ने बताया कि कहां-कहां निर्माण कार्य शुरू किए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि रेलवे, मेट्रो, स्टेशन प्रोजेक्ट, एयरपोर्ट, अतंरराष्ट्रीय बस टर्मिलन, राष्ट्र सुरक्षा से जुड़ी चीजें, राष्ट्रीय महत्व से जुड़े प्रोजेक्ट, अस्पताल और साफ-सफाई के काम किए जा सकते हैं। 

उन्होंने बताया कि बोरिंग, खुदाई, स्ट्रक्चर निर्माण, ध्वस्तीकरण, कंस्ट्रक्शन के सामानों की लोडिंग और अनलोडिंग पर पाबंदी अभी भी लागू है। कच्ची सड़कों पर वाहन चलाना, टाइल्स की कटाई के काम और टाइल्स तथा फ्लोर मैटेरियल तथा माइनिंग के काम पर अभी भी पाबंदी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें