ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRपटाखे ना फोड़ें और लोगों के लिए सांस लेना मुश्किल न करें, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री की अपील

पटाखे ना फोड़ें और लोगों के लिए सांस लेना मुश्किल न करें, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री की अपील

दिल्ली में प्रदूषण के गहराते खतरे को देखते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में रहने वाले नागरिकों से दिवाली पर पटाखे नहीं जलाने की अपील की।

पटाखे ना फोड़ें और लोगों के लिए सांस लेना मुश्किल न करें, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री की अपील
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीSun, 12 Nov 2023 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दिवाली के मौके पर यदि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आतिशबाजी हुई तो एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। मौसम विशेषज्ञों की इन आशंकाओं के बीच दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय (Delhi environment minister Gopal Rai) ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में रहने वाले नागरिकों से दिवाली पर पटाखे नहीं जलाने की अपील की है। पर्यावरण मंत्री ने लोगों से मिट्टी के दीपक जलाकर त्योहार को भव्य तरीके से मनाने की गुजारिश की। 

गोपाल राय ने कहा- यह अच्छी बात है कि दिवाली की सुबह एक्यूआई में 50 फीसदी से ज्यादा सुधार हुआ है। सबकी नजरें इसी बात पर टिकी हैं कि दिवाली पर शाम को दिल्ली एनसीआर में कितने पटाखे जलते हैं। इसके बाद देखना यह भी होगा कि कल दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति क्या होगी।  

गोपाल राय ने कहा- मैं दिल्ली और दिल्ली के आस-पास के इलाकों में लोगों से अपील करता हूं। दिवाली दीयों का त्योहार है। दीये जलाकर भव्य तरीके से दिवाली मनाएं लेकिन पटाखे न फोड़ें और लोगों के लिए सांस लेना मुश्किल न करें क्योंकि यह त्योहार खुशियां फैलाने के लिए है। 

गोपाल राय (Gopal Rai) ने कहा- त्योहार खुशियां बांटने के लिए होता है। यदि आज पटाखे जलते हैं और कल फिर से प्रदूषण का स्तर बढ़ता है तो मुझे लगता है कि हम सभी यही कहेंगे कि काश हमने पटाखे नहीं जलाए होते तो आज ऐसी स्थिति नहीं होती है। यह हमारे हाथ में कि हम पटाखे ना जलाएं और खुशियां बांटे। 

CPCB के अनुसार, रविवार को सुबह दिल्ली में एक्यूआई 'खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया। बता दें कि शुक्रवार को बारिश के बाद शनिवार को दिल्ली के AQI में थोड़ा सुधार हुआ था। दिल्ली में प्रदूषण के बीच दिल्ली सरकार ने रविवार को दिवाली से पहले एक सलाह जारी की। एडवाइजरी में प्रदूषण के बीच 'क्या करें और क्या न करें' का उल्लेख किया गया है। नागरिकों को प्रदूषित स्थानों और प्रदूषणकारी उद्योगों और निर्माण-विध्वंस स्थलों पर जाने से बचने की सलाह दी है।