ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRNCR के लिए आई गुडन्यूज, चार मूर्ति चौक पर खत्म होगा ट्रैफिक जाम; ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने बनाया प्लान

NCR के लिए आई गुडन्यूज, चार मूर्ति चौक पर खत्म होगा ट्रैफिक जाम; ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने बनाया प्लान

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने चार मूर्ति चौक पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से मुक्ति का प्लान बनाया है। प्राधिकरण ने इसके लिए टेंडर जारी कर दिए हैं। अगले साल जनवरी से इसपर काम शुरू हो जाएगा।

NCR के लिए आई गुडन्यूज, चार मूर्ति चौक पर खत्म होगा ट्रैफिक जाम; ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने बनाया प्लान
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,ग्रेटर नोएडाFri, 08 Dec 2023 07:59 AM
ऐप पर पढ़ें

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सबसे व्यस्त चार मूर्ति चौक को ट्रैफिक जाम से मुक्त करने की योजना अब जल्द धरातल पर आने की उम्मीद है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इस अंडरपास का निर्माण कराने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार ने इस अंडरपास के टेंडर की प्रक्रिया को तय समय में पूरा करने और जनवरी में काम शुरू करने के निर्देश दिए हैं। डॉक्यूमेंट टेंडर डाउनलोड करने की तिथि आठ से 28 दिसंबर तक है। 29 दिसंबर को प्री क्वालिफिकेशन बिड खुलेगी। 

दरअसल, ग्रेटर नोएडा वेस्ट में आबादी तेजी से बढ़ रही है। चार मूर्ति चौक यहां का सबसे व्यस्त चौराहा है। चौराहे पर ट्रैफिक जाम कम करने के लिए अस्थायी विकल्प के तौर पर दो तरफ यूटर्न हैं। गौड़ सिटी की तरफ से सूरजपुर या नोएडा को जाने वाले वाहन 130 मीटर रोड पर बने यूटर्न से होकर गुजरते हैं। इसी तरह 130 मीटर रोड या सूरजपुर की तरफ से गौड़ सिटी व प्रताप विहार को जाने वाले वाहन नोएडा की तरफ बने यूटर्न से होकर जाते हैं।

चार मूर्ति चौक के जाम के स्थायी समाधान के तौर पर यहां अंडरपास प्रस्तावित किया गया है। यह अंडरपास चार मूर्ति चौराहे पर 60 मीटर रोड के पैरलल बनेगा, यानि प्रताप विहार से सूरजपुर, ग्रेटर नोएडा के बीच वाहन इस अंडरपास से होकर गुजरेंगे। यूटर्न तक जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे वाहन चालकों के समय और ईंधन दोनों की ही बचत होगी। सरकारी सलाहकार एजेंसी राइट्स ने इसका डिजाइन तैयार किया है।

राइट्स ने ही चार मूर्ति चौक पर अंडरपास बनाने का सुझाव दिया है। इसी सुझाव के आधार पर प्राधिकरण अब अंडरपास बनवाने जा रहा है। इस अंडरपास का निर्माण कार्य शुरू होने के बाद पूरा होने में डेढ़ साल का समय लगेगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ एनजी रवि कुमार ने ग्रेटर नोएडा वेस्ट और आसपास के निवासियों की जरूरत को देखते हुए इस का निर्माण शीघ्र शुरू कराने और जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, अंडरपास के निर्माण के दौरान वैकल्पिक मार्गों को तैयार करने का कहा है।

सुबह-शाम वाहनों की कतार लग रही

गौड़ चौक (चार मूर्ति) पर सुबह और शाम के समय वाहनों का दबाव अधिक रहता है। यहां पर रोजाना जाम जैसे हालात रहते हैं। लोग काफी देर तक इस चौरोह पर फंसे रहते हैं। अब यहां अंडरपास बनने से यूटर्न खत्म हो जाएगा। साथ ही, यहां लगने वाले जाम से राहत मिल जाएगी। इससे लोगों को ईंधन और समय बचेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें