ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRगरीबों के लिए गुड न्यूज, कम आय वालों को शहर से गांव तक मुफ्त मिलेंगे 100-100 गज के प्लॉट; बस ये है शर्त

गरीबों के लिए गुड न्यूज, कम आय वालों को शहर से गांव तक मुफ्त मिलेंगे 100-100 गज के प्लॉट; बस ये है शर्त

शहर से गांवों तक रहने वाले गरीबों के लिए गुड न्यूज है। सरकार अब उन्हें मुफ्त में 100-100 वर्गगज के प्लॉट देने जा रही है। अलग-अलग जगहों के लिए आमदनी के हिसाब से नियम और शर्तें रखी गई हैं।

गरीबों के लिए गुड न्यूज, कम आय वालों को शहर से गांव तक मुफ्त मिलेंगे 100-100 गज के प्लॉट; बस ये है शर्त
Praveen Sharmaहिन्दुस्तान,सोनीपत गुरुग्रामTue, 11 Jun 2024 01:30 PM
ऐप पर पढ़ें

शहरी और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले गरीबों के लिए गुड न्यूज है। सरकार अब उन्हें मुफ्त प्लॉट देने जा रही है। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में गरीबों को मुफ्त प्लॉट दिए जाएंगे। ग्रामीण इलाके में यह लाभ एक लाख रुपये से कम आमदनी वाले लोगों को घर मिलेगा और शहर में जिनकी आमदनी एक लाख 80 हजार रुपये से कम है, वह सरकार की इस योजना का लाभ उठा सकेंगे।

सोनीपत में सोमवार को महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत गरीबों को प्लॉट की रजिस्ट्री सौंपने के लिए आयोजित प्रदेश स्तर के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने नायब सिंह सैनी यह घोषणा की। इस दौरान प्रदेश में 11 स्थानों पर आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम के तहत 7755 लोगों को प्लॉट के कागजात दिए गए। जिला फरीदाबाद और पलवल में करीब 160 लोगों को कागजात सौंपे। उद्योग मंत्री मूलचंद शर्मा बतौर मुख्य अथिति यहां उपस्थित थे।

पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा : मुख्यमंत्री ने कहा कि फ्री प्लॉट देने की योजना के लिए एक पोर्टल बनाया जाएगा। इस पर लोग आवेदन कर सकेंगे। उपरोक्त पोर्टल पर जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन होगा, उन्हीं की अर्जी पर सरकार संज्ञान लेगी। बहरहाल, इसके लिए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को 15 दिन में पोर्टल बनाने के आदेश दिए हैं ताकि योग्य लोगों को फ्री प्लॉट देने की योजना पर तेजी से काम किया जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्लॉट आवंटन को लेकर प्रदेश के 14 शहरों में काम चल रहा है, उनकी रिपोर्ट तैयार की जा रही है।

जनता दरबार लगेगा : लोगों की समस्या सुनने के लिए जिला और उपमंडल स्तर पर डीसी और एसडीएम रोजाना सुबह नौ बजे से 11 बजे तक जनता दरबार लगाएंगे। मुख्यमंत्री ने समस्याओं का मौके पर समाधान करवाने के लिए मुख्य सचिव को यह आदेश दिए हैं।

विकास कार्य गिनाए : मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने डबल इंजन की सरकार के विकास कार्यों का बखान किया। उन्होंने कहा कि 522 करोड़ रुपये खर्च करके लोगों को नए मकान बनाकर दिए हैं। 67649 लोगों के आवेदन आये थे। इनमें 14939 लोगों को मकान बनाकर दिए। इनके अलावा 15356 मकान बनकर तैयार है।

गुरुग्राम के 489 लाभार्थियों को कब्जा प्रमाणपत्र मिला
 
गुरुग्राम सेक्टर 27 स्थित कम्युनिटी सेंटर में सोमवार को आयोजित उपरोक्त कार्यक्रम में मंडलायुक्त ने जिला के सोहना, फर्रुखनगर व पटौदी ब्लॉक के 489 पात्र लाभार्थियों को प्लॉट कब्जा आवंटन पत्र भेंट किए। गुरुग्राम के मंडलायुक्त रमेश चंद्र बीधान ने कहा कि अंत्योदय उत्थान के लक्ष्य के साथ काम कर रही प्रदेश सरकार जनहितकारी नीतियों को धरातल पर क्रियान्वित कर रही है। सरकार ने मानव जीवन की मूलभूत आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती जैसी महत्वाकांक्षी योजना के तहत पात्र बीपीएल परिवारों को सौ-सौ वर्ग गज के प्लॉट का कब्जा आवंटन पत्र देकर अंत्योदय उत्थान की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। मंडलायुक्त महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को 100-100 वर्ग गज प्लॉट कब्जा आवंटन पत्र वितरण के जिला स्तरीय कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि संबोधित कर रहे थे।