ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो यात्रियों के अच्छी खबर, अब दिनभर वैलिड रहेगा टिकट; NMRC ने क्यों लिया फैसला

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो यात्रियों के अच्छी खबर, अब दिनभर वैलिड रहेगा टिकट; NMRC ने क्यों लिया फैसला

नोएडा- ग्रेटर नोएडा के मेट्रो यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। अब इस रूट पर यात्रा करने वाले लोगों के लिए टिकट इस्तेमाल करने की अवधि पूरे दिन कर दी गई है। पहले यह सीमा 30 मिनट थी।

नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो यात्रियों के अच्छी खबर, अब दिनभर वैलिड रहेगा टिकट; NMRC ने क्यों लिया फैसला
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,नोएडाSat, 10 Feb 2024 07:20 AM
ऐप पर पढ़ें

नोएडा-ग्रेनो मेट्रो लाइन पर टिकट इस्तेमाल करने की अवधि पूरे दिन कर दी गई है। अभी तक यह समय सीमा 30 मिनट थी। इससे लोगों को काफी दिक्कत हो रही थी। इसको देखते हुए नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने यह निर्णय लिया। एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. लोकेश एम ने बताया कि नोएडा-ग्रेनो मेट्रो लाइन पर सफर करने के लिए दो तरह से टिकट लेने की सुविधा है। 

पहला, स्टेशन के काउंटर पर जाकर टिकट ले सकते हैं और दूसरा घर बैठे मोबाइल ऐप से टिकट को बुक कर सकते हैं। शर्त यह है कि टिकट बुक करने के बाद उसको 30 मिनट के अंदर इस्तेमाल करना जरूरी था। इसके बाद वह काम नहीं करता था। उसको काउंटर पर फिर से एक्टिव कराना पड़ता था अन्यथा वह टिकट मेट्रो स्टेशन पर लगे ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट (एएफसी) पर काम नहीं करता था। इससे काउंटरों पर लोगों की लंबी लाइन लग रही थी। 

इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए टिकट इस्तेमाल करने का समय बढ़ाने का निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि हमारी कोशिश है कि स्टेशनों पर कम से कम भीड़ रहे और लोगों को कोई दिक्कत न हो। सवारियों की सहूलियत के लिए कई योजनाओं पर काम चल रहा है। गौरतलब है कि डीएमआरसी की तरफ से संचालित मेट्रो लाइनों के स्टेशनों पर टिकट इस्तेमाल करने की समय सीमा ढाई घंटे है।

मेट्रो से सफर करने वाले प्रशांत कुमार, ओम झा, मीनाक्षी आदिन ने बताया कि यह सही फैसला है। इससे उन जैसे तमाम यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। अमरेश ने बताया कि कई बार किसी के इंतजार में मेट्रो स्टेशन पर समय बिताना पड़ता था। ऐसे में दोबारा टिकट लेना पड़ता था। अब इससे निजात मिलेगी। पैसे की बचत होगी। दोबारा कतार में भी नहीं लगना पड़ेगा।

प्राधिकरण से ग्रेनो वेस्ट मेट्रो को मंजूरी

नोएडा से ग्रेनो वेस्ट जाने वाली मेट्रो की डीपीआर को एनएमआरसी के बाद अब नोएडा प्राधिकरण के बोर्ड से भी मंजूरी मिल गई। ग्रेनो प्राधिकरण बोर्ड से मंजूरी कराने के बाद इसे शासन को भेज दिया जाएगा। फाइल को तेजी से बढ़ाने के लिए अबकी बार प्राधिकरण की बोर्ड बैठक होने का इंतजार नहीं किया गया। बोर्ड में शामिल सभी सदस्यों से एक-एक कर हस्ताक्षर करा मंजूरी ली गई। ग्रेनो वेस्ट के लिए प्रस्तावित मेट्रो रूट की डीपीआर में बदलाव हुआ है। सेक्टर-61 मेट्रो स्टेशन पर ब्लू और एक्वा लाइन का कॉमन प्लेटफार्म बनेगा। यहां इंटरचेंज की सुविधा मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें