ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRNCR की बल्ले-बल्ले, ग्रेटर नोएडा में बनेंगे 22 और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और फाइव स्टार होटल

NCR की बल्ले-बल्ले, ग्रेटर नोएडा में बनेंगे 22 और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और फाइव स्टार होटल

ग्रेटर नोएडा ईस्ट और वेस्ट में 22 और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनेंगे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण दिसंबर तक इसके लिए जमीन आवंटित कर देगा। ये भूखंड 2300 वर्ग मीटर से लेकर 12000 वर्ग मीटर तक के हैं।

NCR की बल्ले-बल्ले, ग्रेटर नोएडा में बनेंगे 22 और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और फाइव स्टार होटल
Praveen Sharmaग्रेटर नोएडा। हिन्दुस्तानMon, 13 Nov 2023 11:19 AM
ऐप पर पढ़ें

ग्रेटर नोएडा ईस्ट और वेस्ट में 22 और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनेंगे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण दिसंबर तक इसके लिए जमीन आवंटित कर देगा। ये भूखंड 2300 वर्ग मीटर से लेकर 12000 वर्ग मीटर तक के हैं। प्राधिकरण इनका आवंटन नीलामी के जरिये करेगा। इससे प्राधिकरण को 1200 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व मिलने की उम्मीद है।

ग्रेटर नोएडा के कई सेक्टर में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स नहीं थे। प्राधिकरण ने इन सेक्टर की पहचान की। इसके अलावा कुछ और सेक्टर में पहले से कॉमर्शियल प्लॉट बचे थे। प्राधिकरण ने इन सभी प्लॉटों को शामिल करते हुए एक योजना निकाली है। प्राधिकरण ने 22 कॉमर्शियल प्लॉट की योजना निकाली है। इसमें पहली दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। 8 दिसंबर तक इसमें आवेदन जमा किया जा सकता है। इन प्लॉटों का आवंटन नीलामी के जरिये किया जाएगा। हालांकि, प्राधिकरण ने अभी नीलामी की तिथि घोषित नहीं की है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने बीते शुक्रवार को यह योजना लॉन्च की। इन प्लॉटों में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाए जा सकेंगे। इनके बनने से इन सेक्टर में रहने वाले लोगों को उनके घर पास ही उनका घरेलू सामान मिल सकेगा। उन्हें दूसरे सेक्टर की ओर भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। कई सेक्टर के लोग शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की मांग भी कर रहे थे। अब यह योजना आने से शॉपिंग कॉम्प्लेक्स का रास्ता साफ हो गया है।

यीडा में होटल खोलने के लिए बड़े ग्रुप तैयार : यमुना प्राधिकरण ने होटल के प्लॉटों की योजना निकाली हुई है। इस योजना में थ्री स्टार, फोर स्टार और फाइव स्टार श्रेणी के होटल खुल सकेंगे। प्राधिकरण के सेक्टर-28 में ये प्लॉट हैं। यहां से जेवर एयरपोर्ट बिल्कुल पास है। इसको देखते हुए यहां होटल खोलने के लिए आईटीसी ग्रुप, ललित ग्रुप आदि ने इच्छा जताई है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों को उम्मीद है कि यहां होटल के लिए बड़े ग्रुप आएंगे। इसके लिए कई ग्रुप ने उनसे संपर्क भी किया है। उन्होंने बताया कि योजना में आवेदन करना होगा। इस इस योजना में नीलामी के जरिये प्लॉट आवंटित किए जाएंगे।

इन सेक्टर के लोगों को सुविधा मिलेगी

ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण की इस योजना में 2313 वर्ग मीटर से लेकर 12000 वर्ग मीटर तक के प्लॉट हैं। ये प्लॉट सेक्टर-10, सेक्टर-12, टेकजोन-3, इकोटेक-12, अल्फा-2 और डेल्टा-2 में हैं। सेक्टर-10 में चार, सेक्टर-12 में छह, टेकजोन-3 और इकोटेक-12 में एक-एक, सेक्टर अल्फा-2 पांच और सेक्टर डेल्टा-2 में पांच प्लॉट हैं।

-एनजी रवि कुमार, मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ), ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण, ''ग्रेटर नोएडा ईस्ट और वेस्ट में कॉमर्शियल प्लॉटों की योजना निकाली गई है। इस योजना में 22 प्लॉट हैं। इनका आवंटन नीलामी के जरिये किया जाएगा। इन प्लॉट में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बन सकेंगे।''