ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRगुरुग्रामवासियों के लिए गुड न्यूज, दिल्ली की तर्ज पर यहां बनेगा गुरुग्राम हाट; 2.38 एकड़ जमीन का चयन

गुरुग्रामवासियों के लिए गुड न्यूज, दिल्ली की तर्ज पर यहां बनेगा गुरुग्राम हाट; 2.38 एकड़ जमीन का चयन

एचएसवीपी ने दिल्ली हाट की तर्ज पर गुरुग्राम हाट तैयार करने योजना बनाई है। इसके तहत सेक्टर-37सी में 2.38 एकड़ जमीन का चयन कर लिया है। इस योजना की फाइल मंजूरी के लिए मुख्यालय भेजी गई है।

गुरुग्रामवासियों के लिए गुड न्यूज, दिल्ली की तर्ज पर यहां बनेगा गुरुग्राम हाट; 2.38 एकड़ जमीन का चयन
Praveen Sharmaगुरुग्राम। दीपक आहूजाSat, 03 Feb 2024 12:21 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुग्रामवासियों के लिए गुड न्यूज है। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी) ने दिल्ली हाट की तर्ज पर गुरुग्राम हाट तैयार करने योजना बनाई है। इसके तहत सेक्टर-37सी में 2.38 एकड़ जमीन का चयन कर लिया है। इस योजना की फाइल मंजूरी के लिए मुख्यालय भेजी गई है। अनुमति मिलने के बाद इस पर काम शुरू किया जाएगा।

एचएसवीपी की योजना के मुताबिक, एक्सप्लांडे शॉपिंग मॉल के पास गुरुग्राम हाट तैयार किया जाएगा। 60 मीटर चौड़ी सड़क और द्वारका एक्सप्रेस वे के समीप होने के कारण यहां तक पहुंचने में लोगों को किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।

इसके बनने से खासा फायदा आसपास लगती रिहायशी सोसाइटी अपैक्स आवर होम्स, क्रोना ऑप्टस, इम्पीरियर एसफिरा, तक्शिला हाइट्स, आईएलडी ग्रींस, आरएमजी रेजिडेंसी, बीपीटीपी पार्क सरीन, बीपीटीपी पार्क जनरेशन, रामप्रस्था सिटी, रामप्रस्था एट्रियम आदि को होगा। उन्हें खरीदारी और खान-पान के तरह-तरह के व्यंजनों के लिए बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

सेक्टर 37डी स्थित बीपीटीपी पार्क सरीन आरडब्ल्यूए के उपप्रधान हेमंत कुमार ने बताया कि एचएसवीपी ने दिल्ली हाट की तर्ज पर गुरुग्राम हाट का प्रस्ताव बनाकर सराहनीय कार्य किया है। भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग कार्यालय में व्यस्त रहते हैं। इस तरह की एक जगह होना जरूरी था, जहां वीकेंड पर लोग जाकर आनंद उठा सके। सेक्टर 37सी स्थित आरएमजी रेजिडेंसी के निवासी विजय धमीजा ने बताया कि खाने-पीने और शॉपिंग के शौकिनों के लिए यह प्रस्ताव बढ़िया है। गुरुग्राम में केओडी था, जिसके ऊपर एचएसवीपी ताला लगा चुका है।

व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे

दिल्ली हाट की तर्ज पर बन रहे गुरुग्राम हाट में गांव के बाजार का माहौल दिखाई देगा। एक स्थान पर अनेक पारंपरिक आवश्यकताओं की पूर्ति हो जाएगी। हस्तशिल्प, भोजन और सांस्कृतिक गतिविधियों का सम्मिश्रण देखने को मिलेगा। इस जगह आकर विभिन्न क्षेत्रों के स्वादिष्ट व्यंजनों का स्वाद और सुगंध का मजा ले सकेंगे।एक तरह का अनोखा बाजार होगा, जो भारतीय संस्कृति को प्रदर्शित करेगा। एचएसवीपी की योजना के अनुसार, छोटी-छोटी दुकानों को विकसित करने का है, जिसे ई-नीलामी के माध्यम से बेचा जाएगा। पार्किंग का बंदोबस्त किया जाएगा, जिससे यहां आने वाले लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो। हाट के बीच में बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

-विकास ढांडा, संपदा अधिकारी एक, एचएसवीपी, ''विश्व में गुरुग्राम की पहचान है। गुरुग्राम को पर्यटन के लिहाज से बेहतर बनाने के लिए दिल्ली हाट की तर्ज पर गुरुग्राम हाट के निर्माण का प्लान बनाया है। इस हाट में भारत की झलक देखने को मिलेगी। प्रस्ताव तैयार करके मुख्यालय भेज चुके हैं। मंजूरी मिलने के बाद योजना पर काम शुरू किया जाएगा।'' 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें