ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRआ गई खुशखबरी, दिल्ली में किस दिन से कम हो जाएगा कोहरा और ठंड; कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम

आ गई खुशखबरी, दिल्ली में किस दिन से कम हो जाएगा कोहरा और ठंड; कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम

Delhi Weather Updates : दिल्ली में बदलते मौसम पर मौसम वैज्ञानिक ने कहा, 'हर दिन मौसम के हालात पर नजर रखा जा रहा है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हमें उम्मीद है कि अब कोहरा धीरे-धीरे कम होगा।'

आ गई खुशखबरी, दिल्ली में किस दिन से कम हो जाएगा कोहरा और ठंड; कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 29 Jan 2024 05:05 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में ठंड और कोहरे से परेशान लोगों को जल्द राहत मिलने वाली है। दिल्ली में मौसम बदलने वाला है और भारतीय मौसम विभाग ने इसे लेकर खुशखबरी शेयर कर दी है। दिल्ली में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होने वाली है। इसकी वजह से लोगों को ना सिर्फ ठंड से राहत मिलेगा बल्कि मौसम विभाग ने यह भी बता दिया है कि दिल्ली में कोहरे का कहर कब से कम होगा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुबह और रात के वक्त घना कोहरा छाया रह रहा है। ठंड का ऐहसास भी लोगों को हो रहा है। दिल्ली में मौसम आगे कैसा रहेगा इसे लेकर भारतीय मौसम विभाग ने अहम अपडेट दे दिया है। 

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि दिल्ली में आने वाले दिनों में बारिश हो सकती है और मौसम में बड़े उलटफेर होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग की वैज्ञानिक सोमा सेन ने बताया, 'उम्मीद है कि 31 जनवरी को हल्की बारिश या गरज के साथ हल्के छींटे पड़ सकते हैं।' मौसम वैज्ञानिक ने कहा, 'हर दिन मौसम के हालात पर नजर रखा जा रहा है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से हमें उम्मीद है कि अब कोहरा धीरे-धीरे कम होगा।

इसी पश्चिमी विक्षोभ की वजह से खासकर न्यूनतम तापमान बढ़ना शुरू होगा। दिल्ली में आज सुबह का न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस था। मौसम में यह बदलाव पूरे नॉर्थवेस्ट भारत में देखने को मिलेगा। अगले तीन से चार दिनों में तापमान  2 या 4 डिग्री बढ़ेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान में कमी आएगी और आसमान से बादल भी छटेंगे।'

इससे पहले दिल्ली के कुछ हिस्सों में सोमवार सुबह मध्यम कोहरा छाया रहा जहां न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम के औसत से दो डिग्री कम है। सुबह साढ़े आठ बजे सफदरजंग और पालम दोनों जगहों पर दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई। उस समय सापेक्षिक आर्द्रता 99 प्रतिशत थी। मौसम वैज्ञानिकों ने दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान जताया था।

अन्य राज्यों का कैसा रहेगा हाल...

ठंड और कोहरे के बीच ना सिर्फ दिल्ली बल्कि पूरे उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। अनुमान जताया गया है कि दिल्ली के अलावा पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले तीन दिनों तक हल्की बारिश हो सकती है। मौसम का हाल बताने वाली एजेंसी स्काईमेट ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार के अलग-अलग हिस्सों में घने से बहुत कोहरे की स्थिति होने की संभावना है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें