DA Image
19 सितम्बर, 2020|10:48|IST

अगली स्टोरी

दिल्ली वासियों के लिए खुशखबरी, बंद रूटों पर यात्रियों को फिर से मिलेंगी बस

dtc bus

दिल्लीवालों के लिए अच्छी खबर है। बसों की कमी के चलते बंद हुए रूट पर यात्री फिर से सफर कर सकेंगे। डीटीसी और क्लस्टर के बेड़े में आगामी समय में नई बसें शामिल होने जा रही हैं। क्लस्टर बसों के आने का सिलसिला पिछले वर्ष ही शुरू हो गया था। बसों की संख्या बढ़ने पर बंद रूट पर बसें दोबारा से दौड़ेंगी।

जानकारी के अनुसार डीटीसी द्वारा वर्ष 2015 के फरवरी महीने में करीब 574 रूट पर बसें दौड़ती थीं। जबकि फरवरी 2019 में यह संख्या 442 रह गई। तब से इतने ही रूट पर डीटीसी बसों का परिचालन किया जा रहा है। बसों की संख्या कम होने से 132 रूट पर बसों का परिचालन प्रभावित हुआ है। बसों के बेड़े में बढ़ोतरी के बाद जहां पुराने रूट को शुरू करने की तैयारी है वहीं, कुछ नए रूटों पर भी बसों को दौड़ाने की योजना है। डीटीसी की तैयारी है कि ग्रामीण और दिल्ली बॉर्डर इलाकों में बस सेवा को बेहतर बनाया जाए, जिससे यात्रियों को गंतव्य स्थल तक जाने के लिए आसानी से बस उपलब्ध हो सके।

डीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार जब डीटीसी बेड़े में नई बसें शामिल होंगी तो दोबारा से यह बंद रूट शुरू हो सकेंगे। इसके अलावा कई बस रूट का विस्तार भी किया जाएगा। इनमें रूट नंबर 85, 106, 116, 120, 166, 901, 957, 971 तथा 978 सहित कई दूसरे रूट शामिल हैं।

बता दें कि डीटीसी द्वारा एक हजार एसी सीएनजी लो फ्लोर बस और 300 इलेक्ट्रिक बसों की खरीद को लेकर निविदा प्रक्रिया जारी की गई है। वर्तमान में डीटीसी के पास लगभग 3781 बसें हैं। नई बसों के आने पर यहा आंकड़ा पांच हजार के पार हो जाएगा। बताया जाता है कि वर्ष 2012 के बाद से डीटीसी के बेड़े में कोई नई बस शामिल नहीं हुई है।

क्लस्टर में बढ़ रही बसें
क्लस्टर बसों के बेड़े में स्टैंडर्ड और लो फ्लोर एसी बसों को मिलाकर लगभग 2700 बसों की संख्या है। मार्च महीने में क्लस्टर के बेड़े में 100 लो फ्लोर एसी बसें शामिल हुई थीं, जबकि उससे पहले स्टैंडर्ड बसों के आने का सिलसिला पिछले वर्ष ही शुरू हो गया था।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Good news for Delhi people passengers will get bus again on closed routes