DA Image
1 अगस्त, 2020|6:25|IST

अगली स्टोरी

15 अगस्त तक नहीं उड़ेंगे ग्लाइडर, यूएवी और हार्ट एयर बैलून, दिल्ली नो ड्रोन घोषित 

gliders uav and heart air balloon will not fly until 15 august

स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी संगठनों द्वारा गड़बड़ी फैलाने की फिराक में जुटे होने की खुफिया सूचना के मद्देनजर राजधानी दिल्ली को एंटी ड्रोन क्षेत्र घोषित किया गया है। दिल्ली में एंटी ड्रोन व्यवस्था 15 अगस्त तक लागू रहेगी।

ड्रोन हमले की आशंका के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने पूरी सावधानी बरतते हुए हवा में उड़ने वाली चीजों पर रोक लगाने का आदेश जारी कर दिया है। दिल्ली पुलिस ने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत यह निषेधाज्ञा जारी की है। आकाशीय मार्ग से संदिग्धों द्वारा गड़बड़ी फैलाने की फिराक में जुटे होने के कारण यह फैसला लिया गया है। हालांकि सुरक्षा कारणों इसके पहले भी यह कदम उठाया जा चुका है। स्वतंत्रता दिवस के समारोह के लिए राजधानी में नो फ्लाइंग जोन भी घोषित कर दिया जाएगा।
 
दिल्ली के पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने बताया कि एंटी ड्रोन क्षेत्र की व्यवस्था शुक्रवार से लागू हो गई है। राजधानी की सुरक्षा को देखते इस अवधि में पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से चलने वाले विमान, हॉट एयर बैलून, छोटे आकार के बैटरी से चलने वाले एयरक्राफ्ट, क्वाडॉप्टर्स और पैरा जंपिंग उड़ान पर प्रतिबंध लागू रहेगी। लालकिला के आसपास ड्रोन के संचालन पर भी प्रतिबंध रहेगा। 

दिल्ली पुलिस की स्वॉट टीमों के सक्रिय रहने के साथ बार्डर क्षेत्र पर गश्त के साथ जांच बढ़ाए जाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं इंडिया गेट और भीड़-भाड़ वाले इलाकों में भी सुरक्षा बढ़ाई गई है। मोबाइल पुलिस कंट्रोल रूम वैन को भी सुरक्षा व्यवस्था में प्रयोग किया जाएगा। संदिग्धों की पहचान कर तत्काल कार्रवाई की जाएगी। ड्रोन के साथ-साथ पतंग उड़ाने पर भी रोक रहेगी। लालकिले के कार्यक्रम के दिन तो पतंग उड़ाने पर भी रोक रहेगी। दरअसल लालकिले की सुरक्षा को बेहद चौकस बनाया गया है और पांच किलोमीटर तक की रेंज के एचडी कैमरों से बारीक नजर रखी जाएगी।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:gliders uav and heart air balloon will not fly until 15 august