Friday, January 28, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ NCRगाजियाबाद की आबोहवा बिगाड़ने वालों पर सख्ती, प्रदूषण फैलाने पर 1.30 करोड़ जुर्माना

गाजियाबाद की आबोहवा बिगाड़ने वालों पर सख्ती, प्रदूषण फैलाने पर 1.30 करोड़ जुर्माना

ट्रांस हिंडन | प्रमुख संवाददाताPraveen Sharma
Sun, 14 Nov 2021 10:56 AM
गाजियाबाद की आबोहवा बिगाड़ने वालों पर सख्ती, प्रदूषण फैलाने पर 1.30 करोड़ जुर्माना

इस खबर को सुनें

प्रदूषण की लगातार खराब होती स्थिति के बीच शनिवार को गाजियाबाद प्रशासन की टीम ने बड़ी कार्रवाई की। विभिन्न टीमों ने प्रदूषण फैलाने वाले 18 प्रतिष्ठानों पर 1.30 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। इसमें दो बिल्डरों पर 50-50 लाख रुपये के जुर्माने के अलावा कनावनी में हिंडन पुस्ता रोड पर 11 भवन निर्माण सामग्री बिक्री करने वालों पर 10 लाख रुपये का जुर्माना भी शामिल है। दूसरी ओर, शनिवार को लगातार दसवें दिन गाजियाबाद का वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया।

महानगर में धूल, जाम और कूड़े में आग के कारण हवा में जहर कम नहीं हो रहा है। दस दिनों से आबोहवा गंभीर श्रेणी में दर्ज की जा रही है। आने वाले दिनों में बारिश के बिना प्रदूषित से राहत के आसार नहीं हैं। प्रदूषण पर काबू करने के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने विभिन्न संस्थानों पर शनिवार को 1.30 करोड़ रुपये जुर्माने की सिफारिश की है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी उत्सव शर्मा का कहना है कि प्रदूषण फैलाने वालों की जांच के लिए टीम जनपद में काम कर रही हैं।

इनके खिलाफ हुई सख्ती : राजनगर एक्सटेंशन के महालक्ष्मी बिल्डटैक और इंदिरापुरम में एमीरियल हाइट पर प्रदूषण मानकों का उल्लंघन करने पर 50-50 लाख रुपये के जुर्माने की सिफारिश की गई है। कनावनी में हिंडन पुस्ता पर 11 भवन निर्माण सामग्री बेचने वालों पर 10 लाख रुपये जुर्माना लगाया गया है। इसी रोड पर धूल पाए जाने पर जीडीए और नगर निगम पर 50 हजार रुपये जुर्माने की सिफारिश की गई है। राजनगर एक्सटेंशन में पॉम ड्राइव, अजनारा फ्रेगरेंस, ग्रेंड प्लाजा और कैरोल इंफ्रा पर 5-5 लाख रुपये जुर्माने की सिफारिश की गई है।

चार स्टेशन का हाल

स्टेशन               एक्यूआई

संजय नगर          384

वसुंधरा              445

इंदिरापुरम         445

लोनी देहात        447

(सभी स्टेशनों का हाल शनिवार शाम 6 बजे का है)

शनिवार को वायु प्रदूषण

तत्व                 स्तर               मानक

पीएम 10          432                 100

पीएम 2.5         445                 60

एसओ 2           29                   80

एनओ 2           107                 80

epaper

संबंधित खबरें