ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRगाजियाबाद की इन 75 सोसाइटियोंं में डीएम सर्किल रेट से लगेगा हाउस टैक्स, साढ़े छह हजार फ्लैट मालिकों पर पड़ेगा भार

गाजियाबाद की इन 75 सोसाइटियोंं में डीएम सर्किल रेट से लगेगा हाउस टैक्स, साढ़े छह हजार फ्लैट मालिकों पर पड़ेगा भार

गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन और क्रॉसिंग रिपब्लिक की 75 सोसाइटियों के 6615 फ्लैट पर डीएम सर्किल रेट से हाउस टैक्स लगाया जाएगा। इनके अलावा शहर की अन्य सोसाइटियों के लिए सर्वे शुरू हो गया है।

गाजियाबाद की इन 75 सोसाइटियोंं में डीएम सर्किल रेट से लगेगा हाउस टैक्स, साढ़े छह हजार फ्लैट मालिकों पर पड़ेगा भार
Praveen Sharmaगाजियाबाद। दीपक सिरोहीTue, 25 Jun 2024 06:47 AM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन और क्रॉसिंग रिपब्लिक की 75 सोसाइटियों के 6615 फ्लैट पर डीएम सर्किल रेट से हाउस टैक्स लगाया जाएगा। इनके अलावा शहर की अन्य सोसाइटियों में भी हाउस टैक्स लगाने के लिए सर्वे शुरू हो गया है। नए करदाताओं को ही डीएम सर्किल रेट से हाउस टैक्स देना होगा।

राजनगर एक्सटेंशन में 50 सोसाइटी हैं। इन सोसाइटी में कुल 26,143 फ्लैट हैं। इनमें से निगम ने 24,375 पर कर निर्धारण किया था, लेकिन 1768 फ्लैट पर कर निर्धारण नहीं हो सका था, क्योंकि उस समय फ्लैट में लोग नहीं रह रहे थे। मौजूदा समय में लोगों ने फ्लैट में रहना शुरू कर दिया है। सिटी जोन इन फ्लैट पर डीएम सर्किल रेट से हाउस टैक्स लगाएगा। इसके लिए नोटिस जारी किए जाएंगे।

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे लोनी बॉर्डर तक होगा टोल फ्री, जानें कब होगी ओपनिंग

क्रॉसिंग रिपब्लिक में 25 सोसाइटी हैं। इनमें 13493 फ्लैट हैं। विजयनगर जोन ने 9646 फ्लैट पर कर निर्धारण किया था। 4847 फ्लैट पर कर निर्धारण नहीं हुआ था। इन फ्लैट पर भी अब डीएम सर्किल रेट से हाउस टैक्स लगाया जाएगा। डीएम सर्किल रेट से हाउस टैक्स चार गुणा ज्यादा देना होगा। सोसाइटी के अलावा शहर की कॉलोनी में नई संपत्ति पर डीएम सर्किल रेट से हाउस टैक्स लगाना शुरू हो गया है।

अन्य सोसाइटी के फ्लैट पर भी लगेगा टैक्स राजनगर एक्सटेंशन और क्रॉसिंग रिपब्लिक सोसाइटी के अलावा निगम एनएच-9 समेत शहर की सभी सोसाइटी के फ्लैट पर भी कर निर्धारण करेगा। जिन फ्लैट पर टैक्स नहीं लगा, उनकी लिस्ट बनाने के लिए सर्वे कराया जा रहा है। आदित्य वर्ल्ड सिटी और लैंड क्राफ्ट गोल्फ लिंक्स आदि सोसाइटी पर टैक्स लग चुका है, लेकिन कुछ माह से नई फ्लैट में भी लोग रह रहे हैं। इन पर भी डीएम सर्किल रेट से हाउस टैक्स लगाया जाएगा। निगम का दावा है कि इस साल सभी सोसाइटी पर कर निर्धारण कर दिया जाएगा।

जुलाई तक 20 फीसदी छूट हाउस टैक्स जमा करने पर निगम 20 फीसदी छूट का लाभ दे रहा है। यह लाभ 31 जुलाई तक दिया जाएगा।

चार साल बाद संशोधन होगा

निगम इस साल से जिन नई संपत्ति पर टैक्स लगा रहा है, उनसे डीएम सर्किल रेट से टैक्स वसूलेगा। इसके अलावा जो करदाता पहले से ही टैक्स दे रहे हैं उनके चार साल का समय पूरा होने के बाद टैक्स संशोधन होगा। इसके बाद उनसे भी डीएम सर्किल रेट से टैक्स वसूला जाएगा।

बकायेदारों पर शिकंजा कसने की तैयारी

निगम ने गृहकर वसूली तेज कर दी है। पांचों जोन से बड़े बकायेदारों की सूची तैयार हो गई है। बकाया जमा नहीं करने पर संपत्ति सील की जाएगी। हाउस टैक्स जमा नहीं करने वालों पर शिकंजा कसने के आदेश दिए गए हैं।

गाजियाबाद नगर निगम के मुख्य कर निर्धारण अधिकारी डॉ. संजीव सिन्हा ने कहा, ''हाउस टैक्स वसूली के लिए अभियान चलाया जा रहा है। शिविर लगाकर टैक्स वसूला जाएगा। लोग ऑनलाइन भी टैक्स जमा कर सकते हैं। नई संपत्ति पर डीएम सर्किल रेट से हाउस टैक्स लगाया जा रहा है।''