ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRगाजियाबाद को मिलेगी क्रिटिकल केयर ब्लॉक की सौगात, PM 25 फरवरी को करेंगे शिलान्यास; क्या खास 

गाजियाबाद को मिलेगी क्रिटिकल केयर ब्लॉक की सौगात, PM 25 फरवरी को करेंगे शिलान्यास; क्या खास 

गाजियाबाद के एमएमजी अस्पताल में बनने वाले क्रिटिकल केयर ब्लॉक के शिलान्यास की तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 फरवरी को इसका वर्चुअल शिलान्यास करेंगे। तैयारी शुरू हो गई है।

गाजियाबाद को मिलेगी क्रिटिकल केयर ब्लॉक की सौगात, PM 25 फरवरी को करेंगे शिलान्यास; क्या खास 
Sneha Baluniहिन्दुस्तान,गाजियाबादTue, 20 Feb 2024 06:08 AM
ऐप पर पढ़ें

एमएमजी अस्पताल में बनने वाले क्रिटिकल केयर ब्लॉक के शिलान्यास की तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रधानमंत्री 25 फरवरी को वर्चुअल शिलान्यास करेंगे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के अधिकारियों ने मौके का निरीक्षण किया। भूमि पूजन कार्यक्रम को लेकर कार्यदायी संस्था ने खाली जमीन को समतल करने की तैयारी कर ली है। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन योजना (पीएम-एबीएचआईएम) के तहत जिले में 100 बेड का क्रिटिकल केयर ब्लॉक स्वीकृत किया गया। इसका निर्माण एमएमजी अस्पताल में होना है। 

अस्पताल में जर्जर भवनों को तोड़ने का काम जारी है। क्रिटिकल केयर ब्लॉक के लिए अस्पताल में आठ हजार वर्ग मीटर जमीन चिन्हित की गई है। ब्लॉक के निर्माण के लिए कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश जल निगम की कंस्ट्रक्शन एवं डिजाइन सर्विसेज (सीएंडडीएस) को नियुक्त किया गया है। शासन ने सीएंडडीएस को 44.50 करोड़ का बजट भी मंजूर कर दिया है। 

ब्लॉक सात मंजिल का बनेगा। इसके निर्माण के लिए पीएमओ से 25 फरवरी को वर्चुअल शिलान्यास की सहमति मिली है। इसे लेकर रविवार शाम मुख्य विकास अधिकारी अभिनव गोपाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भवतोष शंखधर, डीएसओ डॉ. आरके गुप्ता, अवर अभियंता आदित्य प्रजापति समेत कार्यदायी संस्था के अभियंता ने अस्पताल की खाली जमीन का निरीक्षण किया। मौके पर सीडीओ ने कार्यदायी संस्था को जमीन को समतल करने और कार्यक्रम के आयोजन के निर्देश दिए।

जर्जर भवनों में रह रहे कर्मचारी

अस्पताल के जर्जर भवनों को तोड़ने का काम अभी जारी है। भवनों को तोड़ने का काम 55 प्रतिशत काम पूरा हो पाया है। इन भवनों में स्वास्थ्य कर्मियों के परिवार रहने के कारण काम अटका हुआ। हालांकि सभी स्वास्थ्य कर्मियों को अस्पताल प्रबंधन की ओर से नोटिस जारी कर दाए है।

उच्च स्तरीय सुविधा मिलेगी

100 बेड के क्रिटिकल केयर ब्लॉक हॉस्पिटल में कई हाईटेक चिकित्सा सुविधा शामिल होगी। इसमें आईसीयू, आइसोलेशन वार्ड, एचडीयू, वेंटिलेटर के साथ हर बेड पर ऑक्सीजन की सुविधा होगी। इससे मरीजों को उच्च स्तरीय चिकित्सा सुविधा मिलेगी।

गाजियाबाद के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. भवतोष शंखधर ने कहा, 'क्रिटिकल केयर ब्लॉक का भूमि पूजन 25 फरवरी को होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गाजियाबाद समेत कई जिलों के प्रोजेक्ट का वर्चुअली शिलान्यास करेंगे। इसे लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है।'

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें