DA Image
22 मई, 2020|9:36|IST

अगली स्टोरी

Lockdown 4.0: गाजियाबाद में बाजार खोलने के दिन और नियम तय, जानिए हर डिटेल

shahmatganj market now opens in two pieces

लॉकडाउन 4.0 के तहत गाजियाबाद में व्यापारिक प्रतिष्ठानों को खोलने की गाइडलाइन जारी कर दी गई हैं। बाजार खुलने के दिन निर्धारित किए गए हैं। सभी बाजार सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक खुलेंगे और रविवार को पूरी तरह बंद रहेंगे। ग्राहक सोमवार से ही खरीदारी कर सकेंगे। दो दिन दुकानदारों को लंबे समय से बंद पड़ी दुकानों को साफ करने का समय दिया गया है। दुकानों के आगे अतिक्रमण होने पर भारी जुर्माना लगेगा।

शुक्रवार को जिला प्रशासन की ओर से बजार खोलने के लिए नए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए। लॉकडाउन 4.0 शुरू होने के बाद केंद्र और राज्य सरकार की ओर से बाजार खोलने के दिशा निर्देश जारी किए थे। जिला में इन दिशा निर्देश के लागू करने के लिए जिलाधिकारी को जिम्मेदारी दी गई थी। जिस समय यह गाइडलाइन जारी की गई उस समय गाजियाबाद ऑरेंज जोन में था। इसके बाद व्यापारियों को उम्मीद थी कि बाजार जल्द खुल जाएंगे। इस पर जिलाधिकारी ने सभी व्यापारिक संगठनों से उनके प्रस्ताव मांगे।

गाजियाबाद के 34 बाजार नियम के साथ खुलेंगे

इसी दौरान संक्रमण के बढते मामलों के देखते हुए प्रदेश सरकार ने गाजियाबाद को ऑरेंज जोन से रोड जोन में आ गया। इसको देखते हुए बाजार खुलने की उम्मीद पर मानों ब्रेक लग गए। बावजूद इसके कड़ी शर्तों के साथ जिलाधिकारी ने बाजार खुलने के दिशा निर्देश जारी कर दिए। जनपद के 34 बाजारों को चिन्हित करके उनको खोलने के दिन तय किए गए हैं। यानी जो बाजार या दुकान जिस दिन खुलेगी उससे अगले दिन बंद रहेगा। यानि हर दुकानदार सप्ताह में दिन दिन तक दुकान खोल सकेगा। कोलानियों व सोसाइटी में दुकान दाएं और बांए के नियम से तीन-तीन दिन खुलेंगी। जिला प्रशासन की नई गाइडलाइन का सभी व्यापारिक संगठनों से स्वागत किया है।

मेड पर पाबंदी नहीं

घरों में काम करने वाली साहिकाओं के आवागमन पर कोई पांबदी नहीं है। यह पहले भी आवागमन कर रही है। कुछ सोसाइटिओं में अपने स्तर पर पाबंदी लगाई गई है। इसको लेकर प्रशासन आरड्ब्ल्यूए से वार्ता करेंगे मामले को निस्तारित करेगा। 

सैलून, स्पा सेंटर और पार्क नहीं खुलेंगे 

लॉकडडाउन 4.0 में सैलून, स्पा सेंटर और पार्क नहीं खुलेंगे। सैलून और स्पा सेंटर को लेकर सरकारी की ओर से कोई दिशा निर्देश नहीं दिए गए हैं। इसको लेकर सरकार के निर्देशों का इंतजार किया जाएगा। फिलहाल सैलून और स्पा सेंटर पर पाबंदी रहेगी। पार्कों में भीड़ और लोग एकत्र न हो इस कारण पार्कों में जाने पर भी पाबंदी होगी।

दो सवारी के साथ कैब चलेगी

दो सवारियों के साथ कैब चलेगी। इस दौरान दो बच्चों को साथ चलने की छूट होगी। सवारियों मास्क पहनकर रखेंगी। दो पहिया वाहन पर केवल एक सवारी होगी। महिला को पीछे बैठने की इजाजत होगी। दुपहिया वाहन चालक  को हैलमेट पहनना होगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ghaziabad Market Opening Date Time And Rule During Corona Lockdown 4 Have Been Set By DM Know Each And Every Detail