ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRकारोबारियों को GDA का बड़ा तोहफा, अब गाजियाबाद में खरीद सकेंगे मनपसंद औद्योगिक भूखंड

कारोबारियों को GDA का बड़ा तोहफा, अब गाजियाबाद में खरीद सकेंगे मनपसंद औद्योगिक भूखंड

गाजियाबाद में कारोबारी अब अपनी पसंद का औद्योगिक भूखंड खरीद सकेंगे। इसके लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने पहल शुरू की है। इसके तहत इंद्रप्रस्थ और मधुबन बापूधाम योजना में उद्यमी पहले...

प्रतीकात्मक तस्वीर
1/ 2प्रतीकात्मक तस्वीर
Ghaziabad development authority
2/ 2Ghaziabad development authority
गाजियाबाद | नतिन कौशिकFri, 29 May 2020 01:16 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद में कारोबारी अब अपनी पसंद का औद्योगिक भूखंड खरीद सकेंगे। इसके लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने पहल शुरू की है। इसके तहत इंद्रप्रस्थ और मधुबन बापूधाम योजना में उद्यमी पहले औद्योगिक भूखंड पसंद कर सकते हैं। फिर प्राधिकरण को इसकी सूचना देगा ताकि जीडीए की तरफ से इस भूखंड की नीलामी कर इच्छुक व्यक्ति को बेचा जा सका। इसके लिए प्राधिकरण ने वेबसाइट पर भूखंडों और साइट की सूची जारी कर दी है, ताकि उद्यमी इस सूची के अनुसार भूखंड पसंद कर सकें।

लॉकडाउन में केंद्र व प्रदेश सरकार छोटे व मझोले उद्योगों को बढ़ावा देने में जुटी है। इसके तहत मुख्यमंत्री ने सभी जनपदों को अपने यहां औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने के लिए लैंड बैंक तैयार करने के भी निर्देश दिए हैं। जहां नए उद्योग लगाए जा सके। शासन के निर्देश के बाद जीडीए ने औद्योगिक भूखंडों को चिन्हित कर रिपोर्ट शासन को भेज दी है। साथ ही प्राधिकरण ने वेबसाइट पर औद्योगिक भूखंडों की विस्तृत जानकारी के साथ सूची डाली है। इसमें उद्यमियों को अपनी पसंद के भूखंड खरीदने की छूट दी है, ताकि इच्छुक उद्यमी भूखंड पसंद कर प्राधिकरण में खरीदने की इच्छा जता सकें। फिर इस भूखंड को नीलामी में शामिल कर संबंधित व्यक्ति को बेचा जा सकेगा। जीडीए के अधिकारियों का कहना है कि इसके जरिये नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित हो सकेंगे।

जीडीए की ओर से प्रथम चरण में इंद्रप्रस्थ योजना और मधुबन बापूधाम आवासी योजना की औद्योगिक और फार्मा भूखंडों की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड की गई है। यहां कई औद्योगिक और फार्मा भूखंडों से जीडीए को 158 करोड़ रुपये की आय होने की उम्मीद है।

मधुबन बापूधाम में फार्मा भूखंड

मधुबन बापूधाम में फार्मा भूखंड है। इनकी संख्या कुल आठ है। इनका क्षेत्रफल 3150 वर्ग मीटर, 3404 वर्ग मीटर, 4550 वर्ग मीटर, 6580 वर्ग मीटर, 6730 वर्ग मीटर, 7300 वर्ग मीटर है। इसमें एक सेंट्रल रीजनल लेबोरेटरी भूखंड भी है। इसका 1850 वर्ग मीटर का क्षेत्रफल है। इन सभी को बेचेंगे।

इंद्रप्रस्थ के पॉकेट बी में कुल 45 भूखंड हैं

इंद्रप्रस्थ के पॉकेट बी में कुल 45 भूखंड हैं। ये सभी क्षेत्रफल के हैं। इसमें मुख्य रूप से 345 वर्ग मीटर, 360 वर्ग मीटर, 480 वर्ग मीटर, 504 वर्ग मीटर, 563 वर्ग मीटर, आदि क्षेत्रफल के भूखंड हैं। इसके अलावा मधुबन बापूधाम में कुल 37 भूखंड हैं। इसमें 483 वर्ग मीटर से लेकर 692 वर्ग मीटर तक के भूखंड हैं। दोनों योजनाओं में कुल 82 औद्योगिक भूखंड हैं, जो बेचे जाएंगे।

''औद्योगिक और फार्मा भूखंडों की सूची प्राधिकरण वेबसाइट पर डाली गई है। सूची के अनुसार उद्यमी भूखंडों का मुआयना भी कर सकेंगे। उद्यमियों की इच्छा जाहिर करने के बाद नीलामी प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा।'' -संतोष कुमार राय, सचिव, जीडीए
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें