ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRनोएडा : बढ़ी फीस वसूलना एपीजे स्कूल को पड़ा महंगा, डीएम ने ठोंका एक लाख रुपये जुर्माना

नोएडा : बढ़ी फीस वसूलना एपीजे स्कूल को पड़ा महंगा, डीएम ने ठोंका एक लाख रुपये जुर्माना

फीस बढ़ाने पर नोएडा के एपीजे स्कूल पर मंगलवार को एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। निजी स्कूलों के लिए बनाई गई फीस समायोजन कमेटी के अध्यक्ष व जिलाधिकारी ने यह आदेश दिया है। स्कूल को बढ़ी फीस...

नोएडा : बढ़ी फीस वसूलना एपीजे स्कूल को पड़ा महंगा, डीएम ने ठोंका एक लाख रुपये जुर्माना
नोएडा | कार्यालय संवाददाता Wed, 20 Feb 2019 03:06 PM
ऐप पर पढ़ें

फीस बढ़ाने पर नोएडा के एपीजे स्कूल पर मंगलवार को एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। निजी स्कूलों के लिए बनाई गई फीस समायोजन कमेटी के अध्यक्ष व जिलाधिकारी ने यह आदेश दिया है। स्कूल को बढ़ी फीस अभिभावकों को वापस करने के लिए कहा गया है। इसके अलावा शासन की ओर से तय फॉर्मूले के आधार पर ही फीस लागू करनी होगी। 

शासन की ओर से बनाई गई स्वतंत्र विद्यालय शुल्क नियामक कमेटी की बैठक मंगलवार को हुई। बैठक में कमेटी के अध्यक्ष व जिलाधिकारी बीएन सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक व स्कूल के खिलाफ शिकायत करने वाले अभिभावक मौजूद रहे। कमेटी में एपीजे स्कूल के अलावा दो अन्य स्कूलों के प्रकरण भी रखे गए। इनमें एक निजी स्कूल के शिकायतकर्ता के उपस्थित न होने पर सुनवाई टाल दी।

दूसरे स्कूल के अभिलेखों को जांच के लिए भेजा गया है। उधर एपीजे स्कूल के खिलाफ नवंबर में अभिभावकों ने शिकायत की थी। इन अभिभावकों में यतेन्द्र कसाना, विकास बंसल व संजीव जैन थे। सुनवाई के दौरान यह सामने आया कि स्कूल ने शासन के नियमों का उल्लंघन करते हुए फीस को बढ़ाया था। पूरे मामले पर जिलाधिकारी बीएन सिंह ने कहा कि कमेटी को बगैर किसी पूर्व सूचना के स्कूल ने अपने यहां पर फीस बढ़ाई थी। शिकायत मिलने पर स्कूल पर जुर्माना लगाया गया है। जुर्माने के साथ ही स्कूल को बढ़ाई गई फीस वापस किए जाने का भी आदेश दिया गया है। 

तीन बार टली थी बैठक

नवंबर महीने में शिकायत के बाद सुनवाई के लिए तीन बार यह बैठक टाली भी जा चुकी है। पूर्व में हुई बैठकों में कभी अभिभावकों की अनुपस्थिति तो कभी समय परिवर्तन की वजह से आदेश आने में देरी हुई। मंगलवार को भी एक निजी स्कूल के खिलाफ शिकायत करने वाले अभिभावक के बैठक में न पहुंचने की वजह से संबंधित स्कूल पर सुनवाई नहीं हो सकी।

स्कूल की ओर से नियम के आधार पर फीस का समायोजन किया जा चुका है। इसकी जानकारी भी अभिभावकों को वेबसाइट सहित अन्य माध्यम से दी गई थी। नई निर्धारित हुई फीस के आधार कुछ क्लास की फीस कम तो कुछ की अधिक हुई थी। एपीजे स्कूल अभिभावकों के हितों और छात्रों के लिए जिम्मेदारी से कार्य करता है। -प्रिंसिपल एके शर्मा, एपीजे स्कूल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें