Gambusia fish will kill Dengue and malaria mosquitoes - डेंगू-मलेरिया का खात्मा करने को इस मछली की मदद लेगा स्वास्थ्य विभाग DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डेंगू-मलेरिया का खात्मा करने को इस मछली की मदद लेगा स्वास्थ्य विभाग

gambusia fish

मलेरिया की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में पूरी तरह जुट गया है। घरों में दवा का छिड़काव किया जा रहा है। गांवों में ग्राम पंचायतों के माध्यम से तलाबों को भरने का काम शुरू कर दिया गया है। तालाबों में काला तेल का छिड़काव किया जाएगा और गंबूजिया मछली डाली जाएंगी। 

मलेरिया अधिकारी डॉ.पंकज सिहं ने बताया कि मलेरिया व डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि गत वर्ष 362 मलेरिया के मामले सामने आए थे, लेकिन इस वर्ष अभी तक केवल 10 केस ही सामने आए हैं। ऐसे मरीजों का इलाज कर घरों के आसपास फॉगिंग करवा दी गई है। मरीजों का फॉलोअप भी ले लिया गया है। उन्होंने बताया कि मलेरिया के मरीजों की सुविधा के लिए एक कॉल सेंटर भी खोला गया है, जहां से मरीज उपचार से संबंधित जानकारी किसी भी समय प्राप्त कर सकता है। आमजन भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। 

उन्होंने बताया कि मलेरिया के अति संवदेनशील क्षेत्र सोलड़ा, छांयसा, होडल व हथीन में आईआरएस प्रोग्राम जिसके अंर्तगत घरों में दवाइयों का छिड़काव किया जा रहा है। उक्त जगहों पर नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं। मलेरिया की रोकथाम के लिए गांवों में ग्राम पंचायतों के माध्यम से तालाबों को भरने का काम शुरू कर दिया गया है। जिन तलाबों में मिट्टी नहीं भरवाई जा सकती है उसमें दवा का छिड़काव करा दिया गया है। 

उन्होंने बताया कि हरियाणा रोडवेज से काला तेल भी मंगवाया गया है। तेल को तालाबों में छिड़कने का कार्य किया जा रहा है ताकि मलेरिया का मच्छर मर जाए। इसी प्रकार जिले में 322 ऐसे तलाब हैं जिसमें गंबूजिया मछली डाली जा सकती हैं। उन्होंने बताया कि 85 तलाबों में गंबूजिया मछली डाली जा चुकी है। चालीस हजार आरडीटी किट मंगवाकर हेल्थ वर्कर को उपलब्ध करवा दी गई हैं। हेल्थ वर्कर आरडीटी किट लेकर फील्ड पर जाएगा और बुखार के मरीजों की मौके पर जांच करेगा।

अगर मलेरिया व डेंगू का कोई केस निकलता है तो उसका तुरंत इलाज शुरू कर दिया जाएगा। साथ ही मरीज की स्लाइड भी बना दी जाएगी। स्लाइड सेंटर पर आने के बाद मरीज को दोबारा जानकारी दी जाएगी। नागरिक अस्पताल में मलेरिया व डेंगू के अलग अलग वार्ड बना दिए गए हैं। इसमें पांच बेड डाले गए हैं। एक हेल्पलाइन नंबर-01275-240022 भी शुरू कर दिया गया है। मलेरिया की रोकथाम के लिए घरों में कूलर पानी की टंकी, गमलों व नालियों की सफाई करें। पानी को घर व आसपास जमा न होने दें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Gambusia fish will kill Dengue and malaria mosquitoes