ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRCCTV से लेकर बैग चेकिंग तक, छात्रों की सुरक्षा के लिए अब दिल्ली स्कूल करेंगे ये काम

CCTV से लेकर बैग चेकिंग तक, छात्रों की सुरक्षा के लिए अब दिल्ली स्कूल करेंगे ये काम

शिक्षा निदेशालय (डीओई) का कहना है कि उनके संज्ञान में कुछ ऐसी खबरें आई हैं जिनमें  छात्रों ने स्कूल के समय के दौरान परिसर के अंदर और बाहर झगड़े और मारपीट की थी।

CCTV  से लेकर बैग चेकिंग तक, छात्रों की सुरक्षा के लिए अब दिल्ली स्कूल करेंगे ये काम
Aditi Sharmaपीटीआई,नई दिल्लीMon, 19 Feb 2024 06:55 PM
ऐप पर पढ़ें

स्कूलों में बच्चों के बीच मारपीट की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली के स्कूलों को बच्चों की बैग की जांच करने के लिए एक समिति का गठन करने के लिए कहा गया है।  दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के सर्कुलर में कहा गया है कि सभी छात्रों के स्कूल बैग की जांच के लिए एक समिति गठित की जानी चाहिए ताकी यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी छात्र ऐसी कोई चीज न लाए जिसका इस्तेमाल साथी छात्रों को नुकसान पहुंचाने के लिए किया जा सके।

स्कूलों को यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है कि गेट पर गार्ड नियमित रूप से छात्रों के बैग की जांच करें और यह सुनिश्चित करें कि सीसीटीवी हर समय चालू रहें। शिक्षा निदेशालय (डीओई) का कहना है कि उनके संज्ञान में कुछ ऐसी खबरें आई हैं जिनमें  छात्रों ने स्कूल के समय के दौरान परिसर के अंदर और बाहर झगड़े और मारपीट की थी। ऐसे में दिल्ली के सभी सरकारी और निजी स्कूलों के प्रमुखों को स्कूल परिसर में छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करने का निर्देश दिया गया है। 

सर्कुलर में कहा गया है कि स्कूलों को सभी के लिए एक सुरक्षित स्थान बनाने के लिए  एक सुव्यवस्थित ढांचे को लागू करना अनिवार्य है। इसलिए, सभी सरकारी और निजी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दिया जाता है कि वे कक्षाओं में छात्रों के स्कूल बैग की  जांच के लिए एक समिति का गठन करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें