ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली एनसीआर: फेसबुक पर खोजें सस्ता किराए का घर 

दिल्ली एनसीआर: फेसबुक पर खोजें सस्ता किराए का घर 

दिल्ली-एनसीआर में अच्छा किराये का घर तलाश रहे? हालांकि जेब महीने भर के एडवांस किराये और सिक्योरिटी डिपॉजिट के साथ ब्रोकर शुल्क भरने की इजाजत नहीं देती? किराये का बोझ कम करने के लिए रूममेट रखने की सोच...

दिल्ली एनसीआर: फेसबुक पर खोजें सस्ता किराए का घर 
नई दिल्ली, मेधा वी शबरी शरणFri, 21 Sep 2018 05:00 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-एनसीआर में अच्छा किराये का घर तलाश रहे? हालांकि जेब महीने भर के एडवांस किराये और सिक्योरिटी डिपॉजिट के साथ ब्रोकर शुल्क भरने की इजाजत नहीं देती? किराये का बोझ कम करने के लिए रूममेट रखने की सोच रहे? हालांकि मन ही मन यही चिंता भी सताती है कि सामनेवाले से पटरी खाएगी या नहीं? अगर हां तो सोशल मीडिया पर सक्रिय कुछ ग्रुप आपके लिए खासे मददगार साबित हो सकते हैं।

‘फ्लैट्स एंड फ्लैटमेट्स’ बेहद मददगार
पेशे से फोटोग्राफर फैजान पटेल ने नवंबर 2011 में ‘फ्लैट्स एंड फ्लैटमेट्स’ नाम के फेसबुक ग्रुप की स्थापना की थी। इसका मकसद पढ़ाई या नौकरी के इरादे से महानगरों का रुख करने वाले युवाओं को न सिर्फ किराये का घर और रूममेट ढूंढने में मदद देना, बल्कि उन्हें ब्रोकर के चंगुल से भी बचाना था। दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, बेंगलुरु जैसे महानगरों में ब्रोकर मनचाहा फ्लैट दिलाने के एवज में 15 दिन से महीने भर के किराये के बराबर शुल्क वसूलते हैं।

ऐसे करता है काम
फ्लैट या फ्लैटमेट की तलाश में जुटे लोग संबंधित शहर के ग्रुप से जुड़कर अपनी जरूरत पोस्ट कर सकते हैं। मसलन, आपको कितना बड़ा फ्लैट चाहिए? फ्लैट में कौन-सी सुविधाएं उपलब्ध होना अनिवार्य है।

इन साइटों पर भी मिलेगी जानकारी
‘नोब्रोकर डॉट कॉम’ और ‘फ्लैटहुड डॉट कॉम’ जैसी साइट भी बिना ब्रोकर के फ्लैट मालिकों, किरायेदारों को आपस में जोड़ती हैं। इनका इस्तेमाल मुफ्त नहीं है। ‘नोब्रोकर डॉट कॉम’ 9 फ्लैट मालिकों का फोन नंबर/ईमेल मुफ्त में हासिल करने की सुविधा देती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें