ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली हिंसा मामले में क्राइम ब्रांच ने जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद से फिर की पूछताछ

दिल्ली हिंसा मामले में क्राइम ब्रांच ने जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद से फिर की पूछताछ

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बुधवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र उमर खालिद से पूछताछ की। उमर खालिद को राजधानी में फरवरी 2020 के दंगों के सिलसिले में पूछताछ के...

दिल्ली हिंसा मामले में क्राइम ब्रांच ने जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद से फिर की पूछताछ
नई दिल्ली। लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 02 Sep 2020 05:25 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने बुधवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र उमर खालिद से पूछताछ की। उमर खालिद को राजधानी में फरवरी 2020 के दंगों के सिलसिले में पूछताछ के लिए बुलाया गया था। हालांकि खालिद से क्या पूछताछ की गई फिलहाल इस बारे में पुलिस की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। 

दिल्ली हिंसा मामले उमर खालिद समेत आठ लोगों के खिलाफ पुलिस ने गैर-कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया है। इसके तहत खालिद समेत एफआईआर की जद में आए सभी के खिलाफ देशद्रोह, हत्या, हत्या का प्रयास और दंगा सहित कई संगीन आरोप हैं। बीते माह, पुलिस ने उमर खालिद से पूछताछ करने के बाद उनका मोबाइल फोन भी जांच के लिए जब्त किया था। 

दिल्ली दंगे में 53 लोगों की हुई थी मौत

गौरतलब है कि नागरिकता कानून के समर्थकों और विरोधियों के बीच संघर्ष के बाद 24 फरवरी को उत्तर-पूर्वी दिल्ली के जाफराबाद, मौजपुर, बाबरपुर, घोंडा, चांदबाग, शिव विहार, भजनपुरा, यमुना विहार इलाकों में साम्प्रदायिक दंगे भड़क गए थे।

इस हिंसा में कम से कम 53 लोगों की मौत हो गई थी और 200 से अधिक लोग घायल हो गए थे। साथ ही सरकारी और निजी संपत्ति को भी काफी नुकसान पहुंचा था। उग्र भीड़ ने मकानों, दुकानों, वाहनों, एक पेट्रोल पम्प को फूंक दिया था और स्थानीय लोगों तथा पुलिस कर्मियों पर पथराव किया।

इस दौरान राजस्थान के सीकर के रहने वाले दिल्ली पुलिस के हेड कांस्टेबल रतन लाल की 24 फरवरी को गोकलपुरी में हुई हिंसा के दौरान गोली लगने से मौत हो गई थी और डीसीपी और एसीपी सहित कई पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल गए थे। साथ ही आईबी अफसर अंकित शर्मा की हत्या करने के बाद उनकी लाश नाले में फेंक दी गई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें