ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRड्रोन से बच निकला और पिंजरे में भी नहीं आया, वन विभाग को छका रहा तेंदुआ; लोगों में दहशत

ड्रोन से बच निकला और पिंजरे में भी नहीं आया, वन विभाग को छका रहा तेंदुआ; लोगों में दहशत

तेंदुए के दिखाई नहीं देने की बात वन विभाग के अधिकारी कह रहे हैं। दिल्ली के नेब सराय क्षेत्र के सैनिक फार्म में तेंदुए के दिखाई देने से लोग भयभीत हैं। इसका वीडियो भी वायरल हो रहा है।

ड्रोन से बच निकला और पिंजरे में भी नहीं आया, वन विभाग को छका रहा तेंदुआ; लोगों में दहशत
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 04 Dec 2023 10:46 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में तेंदुए के नजर आने से दहशत का माहौल बना हुआ है। वन विभाग लगातार तेंदुए का पता लगाने में जुटा है लेकिन अब तक उसका कुछ भी पता नहीं चल सका है। दक्षिणी दिल्ली में दिखाई दिए तेंदुए की तलाश में रविवार को सर्च अभियान चलाया गया। इसके लिए ड्रोन कैमरे का सहारा लिया जा रहा है। वन विभाग की ओर से दो जगहों पर पिंजरा भी लगाया गया है। हालांकि, तेंदुए के दिखाई नहीं देने की बात वन विभाग के अधिकारी कह रहे हैं। दिल्ली के नेब सराय क्षेत्र के सैनिक फार्म में एक तेंदुए के दिखाई देने से लोग भयभीत हैं। इसका वीडियो भी वायरल हो रहा है।

 

कार से बनाए गए इस वीडियो में सैनिक फार्म क्षेत्र में तेंदुआ दिखाई दे रहा है। इसके बाद से पुलिस और वन विभाग की टीमें हरकत में हैं। शनिवार को तेंदुए को घेरने का प्रयास करते समय एक बुजुर्ग समेत दो अन्य लोगों के भी घायल होने की बात कही जा रही है। वन विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि सैनिक फार्म क्षेत्र में दो पिंजरे लगाए गए हैं। रविवार सुबह से तेंदुआ क्षेत्र में दिखाई नहीं दिया है। अधिकारियों को उम्मीद है कि तेंदुआ असोला भाटी वन्यजीव अभ्यारण्य की तरफ लौट गया है।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि स्थिति पर नजर रखने के लिए नेब सराय पुलिस थाने के कम से कम 50 कर्मियों को चौबीसों घंटे तैनात किया गया है, जो थाना प्रभारी निरीक्षक सुरेंद्र राणा की देखरेख में वन विभाग के कर्मियों के साथ काम कर रहे हैं। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, 'हम दिन में कम से कम तीन बार घोषणा कर रहे हैं कि यदि उन्हें तेंदुआ दोबारा दिखे तो क्या करें और क्या न करें।'

दरअसल बीते 2 दिसंबर को सैनिक फार्म में तेंदुए के नजर आने की बात सामने आई थी। बताया गया था कि रात के वक्त तेंदुए को देखा गया था। नेब सराय पुलिस स्टेशन के कर्मचारियों ने इसके बाद लोगों से अपील की थी कि वो तेंदुए के रेस्कयू होने तक अपने घरों में ही रहें। इधर तेंदुए को देखने के लिए सैनिक फार्म में लोगों की भीड़ जमा हो गई थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल तेंदुए को पकड़ने के लिए वन विभाग, पुलिस औऱ वाइल्डलाइफ की टीम लगी हुई है।

जिस जगह पर तेंदुए को देखा गया था वो एक रिहायशी इलाका भी है। सैनिक फार्म इलाके से सटे संगम विहार बांध रोड राजू पार्क दुग्गल कॉलोनी में घनी आबादी रहती है। इसलिए वन विभाग सैनिक फार्म में तेंदुए की मौजूदगी की सूचना को गंभीरता से ले रहा है। बहरहाल तेंदुए को पकड़ने के लिए कड़ी मशक्कत जारी है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें