ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News NCRफ्लाइट पर भी गर्मी का साया, कैसे प्रभावित हो रही उड़ान; IGI ने बताया

फ्लाइट पर भी गर्मी का साया, कैसे प्रभावित हो रही उड़ान; IGI ने बताया

दिल्ली भीषण गर्मी से जूझ रही है। इस दौरान लोगों का बुरा हाल है। इसका असर फ्लाइट की उड़ान पर भी देखने को मिल रहा है। एयरपोर्ट अथॉरिटी का कहना है कि गर्मी की वजह से फ्लाइट्स की उड़ान में देरी हो रही है।

फ्लाइट पर भी गर्मी का साया, कैसे प्रभावित हो रही उड़ान; IGI ने बताया
Mohammad Azamएएनआई,दिल्लीWed, 19 Jun 2024 05:00 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली समते उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्से इस समय भीषण गर्मी की चपेट में है। इसका असर सामान्य जनजीवन पर तो पड़ ही रहा है, एयरपोर्ट्स पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है। फ्लाइट के उड़ान में संचालन में गर्मी के असर के कारण देरी हो रही है। ऐसे समय में जब मानसून आने वाला ही हो, तो फ्लाइट गर्मी कैसे असर करती है? दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने इस बारे में विस्तार से बताया है। आइये जानते हैं।

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ज्यादा तापमान होने पर सुरक्षा गाइडलाइंस को फॉलो करने के चलते फ्लाइट के उड़ाने में देरी हो जाती है। इस दौरान एक अधिकारी ने बताया कि ज्यादा तापमान होने पर वायुमंडल की हवा पतली हो जाती है। इस दौरान फ्लाइट को उड़ान के दौरान लिफ्ट नहीं मिल पाती है। उन्होंने कहा कि उड़ान के दौरान फ्लाइट को आसपास की हवा के घनत्व की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में कई बार यात्रियों को टर्बुलेंस देखने को मिल जाता है, जिससे वो काफी परेशान हो जाते हैं।

कैसे संभालते हैं स्थिति
एयरपोर्ट के अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि जब गर्मी बहुत ज्यादा होती है और वायुमंडल की हवा का घनत्व कम हो जाता है तो वो एयर ट्रैफिक कंट्रोल के दिशानिर्देश का पालन करते हैं। इस दौरान एटीसी की मंजूरी का बाद ही फ्लाइट उड़ान भरती है। इस दौरान कई बार फ्लाइट से लगेज को कम करके या फ्यूल को कम करके उड़ान का संचालन किया जाता है। 

और भी समस्याएं
भीषण गर्मी के बाद एयरपोर्ट के अंदर तो एयर कंडीशन लगा होता है, लेकिन बाहर निकलने के बाद यात्रियों के लिए मुश्किल खड़ी हो जाती हैं, क्योंकि उन्हें टैक्सी के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ता है। इस दौरान धूप और गर्मी की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।