ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRसाइबर ठगों के निशाने पर गाजियाबाद के ATM, मालवेयर सॉफ्टवेयर और एक्सपायर कार्ड से निकाल रहे रकम

साइबर ठगों के निशाने पर गाजियाबाद के ATM, मालवेयर सॉफ्टवेयर और एक्सपायर कार्ड से निकाल रहे रकम

साइबर अपराधियों के निशाने पर गाजियाबाद जिले के एटीएम हैं। यह ठग मालवेयर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके एटीएम मशीन को हैक कर एक्सपायर या आउट डेटेड एटीएम कार्ड से रुपये निकाल रहे हैं। इसी तरह का मामला...

साइबर ठगों के निशाने पर गाजियाबाद के ATM, मालवेयर सॉफ्टवेयर और एक्सपायर कार्ड से निकाल रहे रकम
गाजियाबाद | हिन्दुस्तान Sun, 20 Mar 2022 10:58 AM
ऐप पर पढ़ें

साइबर अपराधियों के निशाने पर गाजियाबाद जिले के एटीएम हैं। यह ठग मालवेयर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके एटीएम मशीन को हैक कर एक्सपायर या आउट डेटेड एटीएम कार्ड से रुपये निकाल रहे हैं। इसी तरह का मामला विजयनगर थाना क्षेत्र से सामने आया है, जहां साइबर ठगों ने एक कंपनी का एटीएम हैक कर 5.52 लाख रुपये निकाल लिए। इस मामले में कंपनी की शिकायत दर्ज नहीं करने पर अब कोर्ट के आदेश पर विजयनगर पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की है।

टाटा कम्यूनिकेशन्स पेमेंट सॉल्यूशन लिमिटेड के कर्मचारी विवेक गौड़ ने शिकायत में कहा है कि उनकी कंपनी का प्रताप विहार सेक्टर-11 में टाटा इंडिकैश एटीएम सिस्टम लगा है। 28 अक्टूबर 2021 को कुछ लोगों ने एटीएम सिस्टम में मालवेयर सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हुए सिस्टम को हैक कर लिया। फिर उसमें एक्सपायर या आउट डेटेड एटीएम कार्ड के जरिये 3.32 लाख रुपये निकाल लिए। इसी तरह नौ नवंबर 2021 को भी कुल लोगों ने मालवेयर सॉफ्टवेयर के जरिये 2.20 लाख रुपये निकाल लिए थे। इस तरह एटीएम से साइबर आपराधियों ने कंपनी के कुल 5.52 लाख रुपये ठग लिए।

पीड़ित का कहना है कि इस मामले की जानकारी होने पर इसकी शिकायत विजयनगर थाना पुलिस और साइबर सेल को दी गई, लेकिन पुलिस की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की गई। फिर इस मामले को लेकर कोर्ट का सहारा लिया। कोर्ट के आदेश के बाद ही पुलिस ने इस मामले की रिपोर्ट दर्ज की है। विजयनगर थाना प्रभारी योगेंद्र मलिक का कहना है कि पीड़ित की शिकायत के आधार पर इस मामले में रिपोर्ट दर्ज की गई है। मामले की जांच की जा रही है।

सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस : पुलिस का कहना है कि एटीएम मशीन सहित आसपास के क्षेत्र में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुजेट खंगाली जा रही है, ताकि साइबर आपराधियों को बारे में ठोस सबूत मिल सके। उनका कहना है कि मामले में आसपास के लोगों से भी पूछताछ की जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें