ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRहॉस्टल में रहकर संसद की रीति-नीति सीख रहे पहली बार चुने गए सांसद

हॉस्टल में रहकर संसद की रीति-नीति सीख रहे पहली बार चुने गए सांसद

वेस्टर्न कोर्ट हॉस्टल और राज्य भवनों का हाल आजकल कॉलेज हॉस्टल जैसा है। यहां बड़ी संख्या में पहली बार चुनाव जीतकर आए सांसदों को ठहराया गया है।  पहली बार संसद की दहलीज पर पहुंचे सांसद भी फ्रेशर...

हॉस्टल में रहकर संसद की रीति-नीति सीख रहे पहली बार चुने गए सांसद
नई दिल्ली | अमित कसाना Thu, 30 May 2019 12:53 PM
ऐप पर पढ़ें

वेस्टर्न कोर्ट हॉस्टल और राज्य भवनों का हाल आजकल कॉलेज हॉस्टल जैसा है। यहां बड़ी संख्या में पहली बार चुनाव जीतकर आए सांसदों को ठहराया गया है। 

पहली बार संसद की दहलीज पर पहुंचे सांसद भी फ्रेशर की तरह संसद की रीति-नीति जानने का प्रयास कर रहे हैं। बुधवार को भी वेस्टर्न कोर्ट में दिनभर चहल-पहल रही। गौरतलब है कि वेस्टर्न कोर्ट व राजधानी में स्थित विभिन्न राज्यों के भवनों में नए सांसदों के रहने का इंतजाम किया गया है। इस बार चुनावों में 300 नए सांसद चुनकर आए हैं। वेस्टर्न कोर्ट हॉस्टल में नवनिर्वाचित 34 सांसद रुके हुए हैं। यहां सुबह से ही समर्थकों का आना-जाना भी लगा हुआ है। समर्थक फूल व मिठाई लेकर अपने सांसद से मिलने पहुंच रहे हैं। दोपहर करीब 2 बजे वेस्टर्न कोर्ट की एनेक्सी बिल्डिंग के स्वागत कक्ष में करीब 20-25 लोग बैठे थे। पूछने पर उन्होंने बताया कि वह अपने नेता से मिलने आए हैं। दिनभर यहां समर्थकों का तांता रहता है तो शाम को सांसद महोदय दिल्ली घूमने निकल जाते हैं।

बिहार, यूपी और हरियाणा के ज्यादा सांसद

वेस्टर्न कोर्ट में बिहार, यूपी, हरियाणा के ज्यादा सांसद रुके हुए हैं। सांसदों से मिलने कुछ स्थानीय नेता भी आए थे, जो अगले साल के विधानसभा चुनाव को लेकर हाजिरी लगा रहे हैं। बिहार के डीके सिंह ने बताया कि वह दरभंगा से सांसद गोपाल जी ठाकुर से मिलने आए हैं। इसी तरह मध्यप्रदेश, रतलाम झाबुआ सीट से जीते गुमान सिंह डामोर से राकेश जाजू मिलने आए हुए थे।

मोबाइल एप से खाना मंगा रहे

कैंटीन के साथ यहां आसपास के राज्यों से आए सांसद व उनके समर्थक दिल्ली के स्वाद का भी जमकर जायका ले रहे हैं। परिसर में कई ऑनलाइन साइट के डिलिवरी ब्यॉय खाने की डिलीवरी करते दिखाई दिए। वेस्टर्न कोर्ट की कैंटीन से खाने-पीने के लिए सांसदों को कमरे से अलग पैसे देने पड़ते हैं। अधिकांश सांसद अपने लिए मोबाइल एप से ही खाना मंगवा रहे हैं।

हंसराज ने संसद का कार्ड बनवाया

उत्तर पश्चिमी दिल्ली से भाजपा सांसद हंसराज हंस का मंगलवार को पूरा दिन संसद में कार्ड बनवाने में बीता। उन्होंने बताया कि अभी नए हैं तो संसदीय प्रक्रिया को समझ रहे हैं। मंगलवार को दिनभर संसद में रहे। अपना सांसद का आईडी कार्ड बनवाया। संसद में ही लंच किया और संसद कर्मियों से मिले। इसके अलावा वह रोहिणी में अपने दोस्त के घर उनसे मिलने भी गए और कुछ देर वहां रुके भी।

पहले दिन बैंक खाता खुलवाया

असम की मंगलदोई लोकसभा सीट से जीते भाजपा सांसद दिलीप सेकिया ने बताया कि वह पहले सुबह संसद गए और वहां अपना बैंक अकाउंट खुलवाया। बाद में संसद का पहचान पत्र बनवाया। उन्होंने कहा कि वह धीरे-धीरे संसद की प्रक्रिया को समझने का प्रयास कर रहे हैं। फिर भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ बैठक की। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें