DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ग्रेटर नोएडा के हबीबपुर में पहला इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन शुरू

electric car  hindustan photo

गौतमबुद्धनगर जिले के ग्रेटर नोएडा में पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन हबीबपुर के नजदीक लगे इंडियन ऑयल के पंप पर शुक्रवार को शुरू हो गया। स्टेशन को इंडियन ऑयल और एनटीपीसी ने मिलकर शुरू किया है। एक वाहन को चार्ज करने में 70 मिनट का समय लगेगा।

प्रदूषण को कम करने की मुहिम के तहत इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दिया जा रहा है। इनके चार्जिंग स्टेशन बनाने की शुरुआत हो गई है। शुक्रवार को जनपद में पहला इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन शुरू हो गया। इंडियन ऑयल और एनटीपीसी के सहयोग से यह पंप शुरू किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि पंप में बिजली मुहैया कराने में एनटीपीसी सहयोग करेगी। इस मौके पर इंडियन ऑल के पश्चिम उत्तर प्रदेश के कार्यकारी निदेशक विनय मिश्रा, एनटीपीसी के मुख्य महाप्रबंधक शीतल कुमार, राजीव कुमार, संजय भंडारी, पंकज भाटिया, ए राजा धर्मवीर चौधरी, सुशील गुप्ता आदि मौजूद थे।

ये सुविधाएं भी होंगी

एक साथ चार वाहन चार्ज होंगे : हबीबपुर के पास शुरू किए गए स्टेशन में एक साथ चार वाहन चार्ज किए जा सकेंगे। एक चार पहिया वाहन को चार्ज करने में करीब 70 मिनट का समय लगेगा। मांग बढ़ने के साथ ही यहां पर चार्जिंग प्वाइंट बढ़ाए जाएंगे ताकि लोगों को सहूलियत मिल सके।

आठ रुपये प्रति यूनिट शुल्क होगा : इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन में 8 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से पैसा लिया जाएगा। हालांकि, यह कीमत शुरुआती एक महीने के लिए है। इसके बाद इसकी दर तय की जाएगी। बहुत संभव है कि इसकी दरों में इजाफा कर दिया जाए।

दो और स्टेशन जल्द शुरू होंगे : अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही दो और स्टेशन शुरू किए जाएंगे। एक इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग स्टेशन यमुना एक्सप्रेस वे पर और दूसरा नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे पर शुरू किया जाएगा। इसमें दो से तीन महीने का समय लग सकता है। इसके लिए तैयारी चल रही है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:First electric vehicle charging station started in Greater Noida