Fire safety cylinders of expired date found in Delhi AIIMS - लापरवाही : एम्स में एक्सपायरी डेट वाले फायर सेफ्टी सिलेंडर मिले DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लापरवाही : एम्स में एक्सपायरी डेट वाले फायर सेफ्टी सिलेंडर मिले

aiims

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के कुछ ब्लॉक में आग बुझाने वाले एक्सपायरी डेट के फायर सिलेंडर लगे हुए हैं। कुछ सिलेंडर 2018 में ही एक्सपायर हो चुके हैं। यह लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है। 

आग बुझाने वाले सिलेंडर आग लगने के दौरान सबसे महत्वपूर्ण होते हैं। एम्स के कन्वर्जेंस ब्लॉक में ऐसे आग बुझाने वाले ऐसे ही कुछ सिलेंडर लगे हुए हैं। गौरतलब है कि मार्च माह में एम्स के ट्रॉमा सेंटर में भीषण आग लगी थी। आग ट्रॉमा सेंटर की पहली मंजिल स्थित ऑपरेशन थियेटर (ओटी) में आग लगी थी। इससे एम्स के ट्रॉमा सेंटर में कई महीने तक ऑपरेशन नहीं किया जा सका था। इस दौरान एम्स ने दावा किया था कि वह जल्द ही फायर सेफ्टी को लेकर स्टेशन बनाएंगे। अब एम्स ने इस बार नई योजना तैयार की है। 

फायर स्टेशन बनाने की बनाई है योजना

एम्स ने आग पर तत्काल काबू पाने के लिए अपना फायर स्टेशन बनाने वाला है। इसके लिए फायर टेंडर जारी करने की योजना बनाई गई है। योजना के तहत अस्पताल में एक फायर स्टेशन बनाया जाएगा जहां दिल्ली फायर सेवा के पहुंचने तक स्थिति को नियंत्रित करने के सभी जरूरी उपकरण और उपाय होंगे। ताज्जुब है कि फायर स्टेशन बनाने चला एम्स फायर सिलेंडर नहीं बदल पा रहा।

लैब जल जाने से जांच प्रभावित रहीं

एम्स में आग की वजह से लैब जल जाने की वजह से मंगलवार को भी मरीजों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। हालांकि प्रशासन ने व्यवस्था को पटरी पर लाने तके लिए माइक्रोबायोलॉजी लैब, पैथोलॉजी समेत कई लैब प्रभावित होने से इन्हें एनेटॉमी और कंवर्जेंस ब्लॉक में स्थानांतरित करना शुरू कर दिया है। यहां जाचें शुरू भी हो गई हैं। फिर भी स्थिति सामान्य होने में थोड़ा वक्त लग सकता है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Fire safety cylinders of expired date found in Delhi AIIMS