ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRआय से अधिक संपत्ति : GDA के बर्खास्त करोड़पति बाबू पर केस दर्ज, जांच में मिली इतनी संपत्ति

आय से अधिक संपत्ति : GDA के बर्खास्त करोड़पति बाबू पर केस दर्ज, जांच में मिली इतनी संपत्ति

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) के एक बाबू पर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का मामला सामने आया है। सतर्कता अधिष्ठान अनुभाग की मेरठ शाखा ने बाबू पर सिहानी गेट थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। रिपोर्ट...

आय से अधिक संपत्ति : GDA के बर्खास्त करोड़पति बाबू पर केस दर्ज, जांच में मिली इतनी संपत्ति
गाजियाबाद | वरिष्ठ संवाददाताSat, 25 May 2019 05:35 PM
ऐप पर पढ़ें

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (जीडीए) के एक बाबू पर आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का मामला सामने आया है। सतर्कता अधिष्ठान अनुभाग की मेरठ शाखा ने बाबू पर सिहानी गेट थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। रिपोर्ट में पांच साल की जांच में आरोपी बाबू की आय करीब सवा करोड़ रुपये मिली। जबकि इसी अवधि में बाबू ने करीब दो करोड़ की अघोषित संपत्ति अर्जित की और खर्चे किए। जांच में करीब 77 लाख रुपये की अतिरिक्त संपत्ति मिली। विकास प्राधिकरण के इस बाबू को फाइल चोरी के मामले में पहले ही बर्खास्त किया जा चुका है। 

सतर्कता अधिष्ठान मेरठ शाखा की इंस्पेक्टर पुष्पा गर्ग ने पांच साल की जांच के बाद मुकदमा कराया है। इंस्पेक्टर की रिपोर्ट के मुताबिक आरोपी बाबू संजीव नागरथ मूल रूप से शाहदरा (दिल्ली) का रहने वाला है। वह वर्तमान में कविनगर में रहता है। आरोप है कि बाबू ने गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के संपत्ति विभाग में तैनाती के दौरान करोड़ों रुपये की संपत्ति अर्जित की थी। इस मामले की शिकायत मिलने पर पांच वर्ष पूर्व 2014 में जांच बैठाई गई थी। सतर्कता अधिष्ठान अनुभाग लखनऊ के आदेश पर जांच मेरठ शाखा की इंस्पेक्टर को दी गई थी। सिहानी गेट थाने इंस्पेक्टर संजय पांडेय ने बताया कि भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम की धाराओं में जीडीए के बाबू संजीव नागरथ के खिलाफ दर्ज मुकदमे की विवेचना कराई जा रही है। 

रिपोर्ट में हुआ खुलासा

जांच में कविनगर के रहने वाले संजीव नागरथ पर लोक सेवक के रूप में कायर्रत अवधि में अपनी सभी ज्ञात एवं वैध स्रोतों से कुल एक करोड़ 21 लाख 83 हजार 218 रुपये की आय पाई गई। इसी अवधि में नागरथ द्वारा परिसंपत्तियों की खरीद एवं भरण पोषण पर कुल एक करोड़ 98 लाख 65 हजार 646 रुपये का व्यय किया गया था। इस तरह जांच रिपोर्ट के मुताबिक आरोपी बाबू ने उक्त अवधि में आय से सापेक्ष में 76 लाख 82 हजार 428 रुपये का अधिक व्यय किया। जो बाबू के ज्ञात और वैध आय स्रोतों के अनुपात में 63 फीसदी अधिक पाया गया है। 

2014 में हुए थे जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश शासन के सतर्कता अनुभाग के आदेश पर जीडीए के तत्कालीन बाबू संजीव नागरथ के खिलाफ 31 मार्च 2014 को जांच शुरू की गई थी। जांच में आय से वैध ज्ञात स्रोतों के अनुपात में परिसंपत्ति अर्जित करने की खुली जांच के आदेश थे। सतर्कता अनुभाग ने जांच के बाद शासन को रिपोर्ट भेज दी।

पहले भी गाज गिरी है

गाजियाबाद विकास प्राधिकरण के कई कर्मचारियों पर पहले भी गंभीर आरोप लग चुके हैं। उनके खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की गई। मधुबन-बापूधाम में फर्जी आवंटन के आरोप में शोभित नाम के बाबू को सस्पेंड किया गया। स्वर्ण जयंती पुरम घोटाले में दो बाबू सस्पेंड चल रहे हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें