ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRएशियन गेम्स 2018 : गोल्ड मेडल विजेताओं को 1 करोड़ रुपये देगी दिल्ली सरकार

एशियन गेम्स 2018 : गोल्ड मेडल विजेताओं को 1 करोड़ रुपये देगी दिल्ली सरकार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार जल्द ही खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए जल्द ही दो नीतियां तैयार करेंगी। इन दो नीतियों के तहत सरकार पदक जीतने वाले खिलाड़ियों...

एशियन गेम्स 2018 : गोल्ड मेडल विजेताओं को 1 करोड़ रुपये देगी दिल्ली सरकार
नई दिल्ली | एजेंसीWed, 05 Sep 2018 03:23 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार जल्द ही खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए जल्द ही दो नीतियां तैयार करेंगी। इन दो नीतियों के तहत सरकार पदक जीतने वाले खिलाड़ियों और शुरुआती दिनों में युवा प्रतिभा के रूप में पहचाने जाने वाले खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता देगी।

केजरीवाल ने इन नीतियों की घोषणा जकार्ता में आयोजित एशियाई खेलों में पदक जीतने वाले 11 खिलाड़ियों को राजधानी दिल्ली में सम्मानित करने के दौरान की।

इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेताओं को दिए जाने वाले नकद पुरस्कार में इजाफा किया है। दिल्ली सरकार एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों को एक करोड़ रुपये देगी। इसके अलावा, सिल्वर मेडल लाने वाले खिलाड़ियों को 75 लाख रुपये, तथा ब्रॉन्ज मेडल विजेताओं को 50 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी। इससे पहले गोल्ड मेडल वालों को 20 लाख रुपये, सिल्वर मेडल विजेताओं को 14 लाख रुपये और ब्रॉन्ज मेडल विजेताओं को 10 लाख रुपये दिए जाते थे। 

पदक विजेताओं व युवा प्रतिभाओं को वित्तीय सहायता दी जाएगी  

मुख्यमंत्री ने कहा, “आप सभी ने अपने परिवार के साथ-साथ इस देश और दिल्ली को गौरवान्वित किया है। आपमें से कई खिलाड़ी कठिन परिस्थितियों से जूझ चुके हैं। आपने वित्तीय समस्याओं और सुविधाओं की कमी का सामना किया है। आपका प्रयास अतुलनीय है।”

केजरीवाल ने कहा, “आप सभी उभरते खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं। हम स्कूलों में जाकर बच्चों को आपके नक्शे कदम पर चलने के लिए प्रेरित करेंगे।”

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान में कहा गया कि पहली नीति का नाम 'प्ले एंड प्रोग्रेस' होगा और इसके तहत राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने जीवन में एक बार पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को वित्तीय और खेल संबंधी सुविधाएं दी जाएंगी।

दूसरी नीति को 'मिशन एक्सिलेंस' नाम दिया जाएगा और यह नीति युवावस्था में प्रतिभाओं की खोज पर ध्यान केंद्रित करेगी, ताकि उभरते खिलाड़ियों को उनके खेल में उत्तीर्ण बनाए जाने के लिए प्रशिक्षित किया जा सके। उन्हें हर प्रकार की सुविधाएं दी जाएंगी। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें