अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऐसा लगता है कि FIIT-JEE आईआईटी के नाम को भुना रहा है : हाईकोर्ट

FIIT-JEE Metro Station

दिल्ली हाईकोर्ट ने यहां एक मेट्रो स्टेशन के नामकरण के संबंध में एक आदेश के खिलाफ एफआईआईटी-जेईई की अपील को खारिज करते हुए कहा कि अगर उनके कोचिंग सेंटर का संबंध आईआईटी से है तो ऐसा लगता है कि वह इंजीनियरिंग संस्थान के नाम को भुना रहा है।

चीफ जस्टिस राजेंद्र मेनन और जस्टिस वी.के. राव की बैंच ने कहा कि अगर आप (एफआईआईटी-जेईई) कह रहे हैं कि आप उनसे (आईआईटी) जुड़े हो तो वे जो कहते हैं वह सही है। आप उनका नाम भुना रहे हो।

तेल के दाम तय करने के लिए केंद्र को आदेश देेने से हाईकोर्ट का इनकार

एकल पीठ ने डीएमआरसी को निर्देश दिया था कि वह अपने एक मेट्रो स्टेशन पर डिस्क्लेमर्स लगाए कि ये दोनों संस्थान एक-दूसरे से संबद्ध नहीं हैं। एकल न्यायाधीश के खिलाफ एफआईआईटी-जेईई और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली की अपीलों को खारिज करते हुए अदालत ने यह टिप्पणी की।

न्यूज एजेंसी भाषा के अनुसार, दिल्ली मेट्रो 2014 से राजस्व जुटाने के लिए अपने कई स्टेशनों के नाम के अधिकारों की नीलामी कर रहा है।

बैंच ने आगे कहा कि डिस्क्लेमर लगाने का एकल पीठ का फैसला उचित था और उसने आईआईटी को सुझाव दिया कि अगर वह संतुष्ट नहीं है तो पेटेंट के लिए मुकदमा दायर करें।

कोर्ट ने कहा कि डिस्कलेमर लगाया गया। हर कोई जानता है कि एफआईआईटी-जेईई का क्या मतलब है। उचित आदेश पारित किया गया। अगर आपको लगता है कि नाम का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है तो पेटेंट या ट्रेडमार्क के लिए मुकदमा दायर करें। हम कोई हस्तक्षेप नहीं करने जा रहे।

बहरहाल, एफआईआईटी-जेईई ने कहा कि उसके आईआईटी के साथ कोई व्यापारिक संबंध नहीं हैं, वह संस्थान से जुड़ा है। इसके बाद बैंच ने कहा कि वह अपने आदेश पर उचित निर्देश पारित करेगा।

एफआईआईटी-जेईई ने इस आधार पर एकल पीठ के आदेश को चुनौती दी कि डिस्क्लेमर में यह नहीं कहा जा सकता कि वह आईआईटी से जुड़ा नहीं है क्योंकि कोचिंग सेंटर का इससे संबंध है। उसने मांग की कि डिस्क्लेमर में सुधार कर यह कहा जाए कि उसके आईआईटी से कोई व्यापारिक संबंध नहीं हैं।

आईआईटी ने अपनी अपील में दलील दी कि वह नहीं चाहता कि उसके नाम का इस्तेमाल संस्थान के सामने स्थित मेट्रो स्टेशन पर कोचिंग सेंटर के संबंध में किया जाए। उसने दावा किया कि स्टेशन के नाम की सह-ब्रांडिंग संस्थान के नाम पर प्रचार पाने की कोशिश है। उसने कहा कि सह-ब्रांडिंग से लोगों को यह भ्रम होता है कि दोनों साझेदार हैं।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:FIIT-JEE appears to be encashing on IIT name in co-branding of metro station observes Delhi HC