ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRदिल्ली : 28 करोड़ रुपये की GST चोरी में पिता-पुत्र गिरफ्तार

दिल्ली : 28 करोड़ रुपये की GST चोरी में पिता-पुत्र गिरफ्तार

जीएसटी अधिकारियों ने राष्ट्रीय राजधानी में 28 करोड़ रुपये की कर चोरी के आरोप में पिता-पुत्र को गिरफ्तार किया है। शाहदरा निवासी इन पिता-पुत्र को 22 मई को गिरफ्तार किया गया।  वित्त मंत्रालय ने...

दिल्ली : 28 करोड़ रुपये की GST चोरी में पिता-पुत्र गिरफ्तार
नई दिल्ली | एजेंसीThu, 24 May 2018 05:28 PM
ऐप पर पढ़ें

जीएसटी अधिकारियों ने राष्ट्रीय राजधानी में 28 करोड़ रुपये की कर चोरी के आरोप में पिता-पुत्र को गिरफ्तार किया है। शाहदरा निवासी इन पिता-पुत्र को 22 मई को गिरफ्तार किया गया। 

वित्त मंत्रालय ने बयान में कहा कि माल का चालान जारी करने में धोखाधड़ी के आरोप में यह गिरफ्तारी की गई है। केंद्रीय कर, जीएसटी दिल्ली, पूर्वी आयुक्तालय ने इन पिता-पुत्र को गिरफ्तार किया है।

मंत्रालय ने कहा कि यह मामला जाली तरीके से इनपुट (साधन सामग्री) कर क्रेडिट के लिए चालान जारी करने से संबंधित है। इसमें तांबा उद्योग संबंधित करीब 287 करोड़ रुपये की कर चोरी की गई।

राज्य के अंदर ई-वे बिल प्रणाली देशभर में 3 जून से होगी अनिवार्य

बयान में कहा गया है कि कई स्थानों पर छापेमारी में कई आपत्तिजनक दस्तावेज और प्रमाण जब्त किए गए। जांच में इस मामले में इन पिता-पुत्र की भूमिका सामने आई।

इन दोनों को सीजीएसजी कानून की धारा 69(1) के तहत गिरफ्तार किया गया है। इनमें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।

सीजीएसटी कानून की धारा 132 के तहत वस्तु की आपूर्ति किए बिना चालान या बिल जारी करना और गलत तरीके से इनपुट कर क्रेडिट का लाभ उठाया जाता है तथा इस तरह के मामले में शामिल कर की राशि यदि पांच करोड़ रुपये से अधिक है तो यह गैर जमानती अपराध है।  
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें