ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRकिसानों का दिल्ली कूच आज, कई जगह ट्रैफिक जाम; 24 घंटे के लिए बॉर्डर सील

किसानों का दिल्ली कूच आज, कई जगह ट्रैफिक जाम; 24 घंटे के लिए बॉर्डर सील

अपनी मांगों को लेकर किसानों ने गुरुवार को दिल्ली कूच का ऐलान किया है। दिल्ली-नोएडा रूट पर जाम लग गया है। वहीं बॉर्डर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। धारा 144 लागू कर दी गई है।

किसानों का दिल्ली कूच आज, कई जगह ट्रैफिक जाम; 24 घंटे के लिए बॉर्डर सील
Sneha Baluniलाइव हिन्दुस्तान,नोएडाThu, 08 Feb 2024 11:50 AM
ऐप पर पढ़ें

किसानों के व्यापक विरोध प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली-यूपी की सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अपनी लंबित मांगों को लेकर किसानों ने संसद गुरुवार को संसद घेराव का ऐलान किया है। इसके लिए किसान महामाया फ्लाईओवर पर जमा होकर दिल्ली की तरफ बढ़ेंगे। किसानों का धीरे-धीरे जुटना शुरू हो गया है जिसका असर शहर के ट्रैफिक पर दिख रहा है। दिल्ली-नोएडा रूट जाम हो गया है। एक-एक गाड़ी की चेकिंग की जा रहा है जिसकी वजह से भी जाम लग रहा है। ट्रैफिक पुलिस ने लोगों को असुविधा से बचाने के लिए ट्रैफिक में कुछ बदलाव किए हैं और लोगों को कुछ मार्गों पर जाने से बचने की सलाह दी है। प्रदर्शन को देखते हुए चिल्ला बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। ड्रोन से निगरानी की जा रही है। पुलिसकर्मियों के साथ अर्धसैनिक बल तैनात हैं और वज्र वाहन की तैनाती की गई है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'राष्ट्रीय राजधानी में विभिन्न सीमा प्रवेश बिंदुओं पर भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। किसी को भी कानून व्यवस्था का उल्लंघन करने की इजाजत नहीं दी जाएगी।'

क्या हैं किसानों की लंबित मांगें

● किसानों को 10 प्रतिशत भूखंड दिया जाए
● आबादी का संपूर्ण निस्तारण किया जाए
● पांच प्रतिशत भूखंड पर व्यावसायिक कामकाज की अनुमति दी जाए

धारा 144 लागू

नोएडा के डीआइजी, एडिशनल सीपी (कानून व्यवस्था), शिवहरि मीना ने कहा, 'धारा 144 लागू कर दी गई है और सभी सीमाओं को 24 घंटे के लिए सील कर दिया गया है। सभी सीमाओं पर भारी सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। लोगों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए व्यवस्था की गई है। सुरक्षा को बढ़ा दिया गया है। हम किसानों से बातचीत कर रहे हैं। सभी वाहनों की जांच की जा रही है।'

हर गाड़ी की चेकिंग

किसान आंदोलन के मद्देनजर दिल्ली के सभी बॉर्डर पर एवं किसान चौक व अन्य जगहों पर बैरियर लगाकर एक-एक गाड़ी चेक करके पास की जा रही है जिस कारण यातायात धीमी गति से चल रहा है। उच्च अधिकारी एवं कर्मचारी सभी जगह मौजूद हैं। यातायात का लगातार संचालन किया जा रहा है।

200 पुलिसकर्मी तैनात

संयुक्त किसान मोर्चा के नेतृत्व में किसानों की समस्याओं को लेकर दिल्ली कूच किया जाना गुरुवार को प्रस्तावित है। किसानों को दिल्ली जाने से रोकने के लिए पुलिस ने विशेष तैयारी की है। दिल्ली जाने वाले निकासी और प्रवेश द्वार पर गुरुवार को भारी संख्या में पुलिसबल तैनात रहेगा। महिला पुलिसकर्मियों की भी इन जगहों पर तैनाती रहेगी। एडिशनल डीसीपी मनीष कुमार मिश्र ने बताया कि जनपद में धारा-144 प्रभावी है। किसानों से वार्ता कर उन्हें समझाया जा रहा है। कार्यक्रम को देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

यहां लग सकता है भारी जाम 

दिल्ली यातायात पुलिस के अनुसार, गुरुवार को सोनिया विहार, डीएनडी, चिल्ला, गाजीपुर, सभापुर, अप्सरा और लोनी बॉर्डर से जुड़े मार्गों पर भारी यातायात होने की आशंका है। यात्रियों से कहा गया है कि वे अपनी यात्रा टाल दें या तदनुसार योजना बनाएं।।

इन रास्तों से बचने की सलाह

किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। गोलचक्कर सेक्टर-15, रजनीगंधा चौक, सेक्टर- 6 चौकी, झुंडपुरा चौक, सेक्टर-8, 10, 11, 12 चौक और हरौला चौक पर यातायात डायवर्जन रहेगा। वहीं संदीप पेपर मिल से हरौला चौक होकर गोलचक्कर चौक होकर जाने वाला यातायात रोहम मोटर्स तिराहा, आईजीएल चौक सेक्टर-10 से गोलचक्कर या अशोक नगर होकर गंतव्य को जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें