DA Image
2 अप्रैल, 2020|9:54|IST

अगली स्टोरी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पाने के लिए अब घर बैठे कर सकेंगे ये काम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM-Kisan Samman Nidhi) योजना के अंतर्गत धनराशि से वंचित आवेदकों को अपने आवेदन की स्थिति जानने और कमियों को दूर करने के लिए के लिए विभागों के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

उनके लिए सरकार की ओर से पीएम किसान.जीओवी.इन (http://www.pmkisan.gov.in/) नाम से वेबसाइट लांच की गई है। इससे किसान कहीं भी मोबाइल या कंप्यूटर से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आवेदन में कोई कमी रह गई है तो उसकी जानकारी मिल जाएगी। साथ ही किसान कमी को ठीक भी कर सकेंगे। किसान सम्मान निधि की तीसरी किस्त का लाभ सिर्फ 20 हजार किसानों के खाते में ही पहुंचा है। जबकि योजना  के लिए 50 हजार किसान पात्र हैं। 

योजना की तीसरी किस्त से वंचित किसान रोजाना विभाग के चक्कर काट रहे हैं। वह यह जानने को परेशान रहते हैं कि उनके बैंक खाते में योजना का लाभ क्यों नहीं आया। वे इसके लिए तहसील और कृषि विभाग के चक्कर काट रहे हैं।

जिला कृषि अधिकारी राकेश कुमार मौर्य ने बताया कि किसानों की इस समस्या को देखते हुए सरकार की ओर से वेबसाइट शुरू की गई है। इस पर किसान आवेदन में की गई कमियों और उनके साथ लगाए गए दस्तावेजों की जांच कर उसे ठीक कर सकते हैं। साथ ही आवेदन की स्थिति भी जान सकेंगे। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Farmers can correct the mistake in application for PM-Kisan Samman Nidhi