ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News NCRस्मार्ट सिटी के 11 इलाकों की बदलेगी काया, सड़क, सीवर-पानी को मंजूरी; 1 लाख से ज्यादा लोगों को होगा फायदा

स्मार्ट सिटी के 11 इलाकों की बदलेगी काया, सड़क, सीवर-पानी को मंजूरी; 1 लाख से ज्यादा लोगों को होगा फायदा

स्मार्ट सिटी फरीदाबाद के 11 इलाकों में सड़कों की सूरत जल्द बदलने वाली है। फरीदाबाद नगर निगम प्रशासन ने शहर के 11 इलाकों में सीमेंटेड और इंटरलॉकिंग टाइल से सड़कें बनाने की योजना को मंजूरी दी है।

स्मार्ट सिटी के 11 इलाकों की बदलेगी काया, सड़क, सीवर-पानी को मंजूरी; 1 लाख से ज्यादा लोगों को होगा फायदा
Praveen Sharmaफरीदाबाद। हिन्दुस्तानSun, 10 Dec 2023 09:51 AM
ऐप पर पढ़ें

स्मार्ट सिटी फरीदाबाद के 11 इलाकों में सड़कों की सूरत जल्द बदलने वाली है। फरीदाबाद नगर निगम प्रशासन ने शहर के 11 इलाकों में सीमेंटेड और इंटरलॉकिंग टाइल से सड़कें बनाने की योजना को मंजूरी दी है। इस पर अगले साल से सड़कों के निर्माण के लिए काम शुरू कर देगा। इससे एक लाख से ज्यादा लोगों को फायदा होगा। योजना पर साढ़े छह करोड़ रुपये का बजट खर्च होगा।

नगर निगम अगवानपुर गांव के पास बनी डीपीएस कॉलोनी की विभिन्न गलियों को इंटरलॉकिंग टाइल से पक्की करवाएगा। इस कॉलोनी को हाल ही में सरकार ने मंजूरी दी थी। पानी निकासी के साथ पानी की लाइन भी बिछाई जाएगी। नगर निगम इस योजना पर 14 लाख 55 हजार 889 रुपये खर्च करेगा। वार्ड-25 के अंतर्गत निखिल विहार में एक करोड़ 33 लाख 66 हजार 419 रुपये की लागत से गलियां पक्की की जाएंगी।

जनवरी माह के अंत से काम शुरू होने की उम्मीद है। वार्ड नंबर-28 के अंतर्गत हरि नगर की गलियां भी इंटरलॉकिंग टाइल से पक्की की जाएंगी। इसके अलावा यहां सीवर लाइन भी डाली जाएगी। इस कार्य पर नगर निगम 30 लाख 28 हजार रुपये का बजट खर्च करेगा। भारत कॉलोनी और पिंटू वाली गलियों को 26 लाख 59 हजार रुपये के बजट से पक्का किया जाएगा।

ये सड़कें सीमेंटेड होंगी

नगर निगम के वार्ड 40 के अंतर्गत आने वाली प्रगति विहार कॉलोनी में एक करोड़ सात लाख 28 हजार रुपये की लागत से कंक्रीट की सड़कें बनाई जाएंगी। इसी तरह सेक्टर-18 में मकान नंबर-1021 से 1047 तक कंक्रीट की सड़क बनाई जाएगी। इस सड़क पर 12 लाख 74 हजार रुपये का बजट खर्च होगा। ग्रेटर फरीदाबाद के वजीरपुर गांव में बिशन नंबरदार के घर के नजदीक से कंक्रीट की सड़क और एक नाला भी बनाया जाएगा। उधर, सिही गांव में शिव मंदिर वाली गली तीन लाख 64 हजार रुपये की लागत से कंक्रीट की बनाई जाएगी।

-ओमवीर सिंह, अधीक्षण अभियंता, नगर निगम, ''सड़कों को पक्का करने के लिए लगातार काम चल रहा है। जहां-जहां से सड़कें खराब होने की जानकारी मिलती हैं, उन्हें पक्का करवाया जा रहा है।'' 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें